अगले 10-15 वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था 10 हजार अरब डालर की होगी : राजनाथ

0
31

जयपुर।   रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को यह भरोसा जता दिया है कि अगले 10 से 15 सालों के बीच में भारत की अर्थव्यवस्था बढ़कर 10000 अरब डालर की हो जाएगी। राष्ट्र उत्कृष्ट के लिए नवाचार पहल की उपलब्धियों पर रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित की गई डेस्क एनरिक 2019 के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा आज सभी स्टेटस को देख कर उन्हें गर्व की अनुभूति हो रही है और इनके लिए अनुकूल स्थितियां बनाने की जरूरत है।

आपको बता दें कि उन्होंने कहा है कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2024 तक अर्थव्यवस्था को $5000 तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। भारत में मौजूदा प्रतिभाओं को देखते हुए उन्हें पूरा भरोसा है कि अगले 10 से 15 सालों में $10000 की अर्थव्यवस्था बन सकते हैं। आपको बता दें कि राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा सौदा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आए तक की जगह नवाचार करने वाले निर्यातक के तौर पर उभरा।

मैं आपको बता दें कि स्टार्टअप अनुकूलन से बेहद जटिल चुनौती मानते हुए कहा कि विचार महान हो सकते हैं और एक अभिनव सोच समाधान की तलाश कर सकती है लेकिन ऐसी सोच को पनपने और फलने फूलने के लिए अनुकूल माहौल इक्वेशन की जरूरत पड़ती है पुलिस वाला की सावधानी पूर्ण और जोशीले तरीके से अनुकूलन नहीं मिलने पर रचनात्मक और परियोजना में विफल हो सकती है।

वहीं इसके अलावा उन्होंने अनुसंधान विकास और विनिर्माण को एक संयुक्त प्रक्रिया करार देते हुए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बीच सामंजस्य बनाने का भी आह्वान किया है। उन्होंने रक्षा उद्योग और राष्ट्र निर्माण की स्वदेशी करण में सरकार के पूर्ण समर्थन का भी भरोसा दिलाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here