भारत के 5 सबसे अमीर मंदिर – एक के पास है 70 लाख करोड़ का खज़ाना

0
69

जयपुर। जैसा की आप जानते हैं कि हमारा देश भारत में अनेकों बूड़े बड़े तथा पुराने मंदिर हैं। जिनमें हर साल लाखों की संख्या में भक्त आते हैं तथा दर्शन लाभऊ उठाते हैं। बता दें कि भारत को मंदिरों का देश कहा जाता है क्योंकि यहां पर कई मंदिर मौजूद है और लगभग हर व्यक्ति कभी ना कभी मंदिरों में पूजा पाठ करने के लिए जरूर जाता है । मंदिरों में भक्तों द्वारा काफी चढ़ावा भी चढ़ाया जाता है और आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारत के 5 ऐसे मंदिरों के बारे में बताएंगे जो सबसे अधिक अमीर है और इनमें करोड़ों की संपत्ति है ।

वैष्णो देवी मंदिर

कश्मीर की पहाड़ियों पर स्थित वैष्णो देवी के इस मंदिर में हर साल लाखों करोड़ों लोग कठिन चढ़ाई करके दर्शन के लिए आते हैं वैष्णो देवी के इस मंदिर में हर साल भक़्तों द्वारा लगभग 500 करोड़ का चढ़ावा चढ़ाया जाता है ।

शिरडी साईं बाबा मंदिर

शिरडी में स्थित साईं बाबा का मंदिर ऐसा धर्म स्थल है जहां हर धर्म के लोग आते हैं, साईं बाबा के इस मंदिर में साईं बाबा की मूर्ति के लिए 94 किलो वजन के सोने का सिंहासन बनवाया गया है । इस मंदिर में हर साल 540 करोड़ का चढ़ावा चढ़ता है और यहां दुनिया के कोने-कोने से लोग आते हैं ।

स्वर्ण मंदिर

अमृतसर में स्थित स्वर्ण मंदिर सिख धर्म लोगों का प्रमुख धर्म स्थल है जहां पर सिख लोगों के अलावा हिंदू धर्म के लोग भी जाते हैं । इस मंदिर के ऊपरी हिस्से में सोने की परत चढ़ाई गई है जिस वजह से इसे गोल्डन टेंपल कहते हैं । स्वर्ण मंदिर में हर साल लगभग 550 करोड़ का चढ़ावा चढ़ता है ।

वेंकटेश्वर मंदिर

आंध्र प्रदेश में स्थित वेंकटेश्वर मंदिर भारत का प्रमुख मंदिर माना जाता है, वेंकटेश्वर मंदिर में हर दिन लाखों लोग दर्शन के लिए आते हैं । बताया जाता है कि यहां पर 52 टन सोने का खजाना रखा गया है जिसकी कीमत कुल 37 हजार करोड़ के करीब है ।

पद्मनाभस्वामी मंदिर

केरल के तिरुवनंतपुरम में स्थित पद्मनाभस्वामी मंदिर भारत के साथ दुनिया का सबसे अमीर मंदिर है, लोगों के अनुसार इस मंदिर में लगभग 70 लाख करोड़ का खजाना रखा हुआ है, जिसमें हीरे जवाहरात से लेकर सोने के आभूषण और कई अन्य कीमती चीजें रखी हुई हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here