आज रहेगा भारतीय शेयर बाजार बंद

0

जयपुर। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनएसई) 12 नवंबर को गुरु नानक जयंती के कारण बंद रहेंगे। धातु और बुलियन सहित थोक जिंस बाजार भी सिख धर्म के संस्थापक की 550 वीं जयंती के अवसर पर बंद रहेंगे। फॉरेक्स और कमोडिटी वायदा बाजारों में भी कोई ट्रेडिंग गतिविधि नहीं होगी।

आपको बता दें सेंसेक्स 11 नवंबर को 21.47 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 40,345.08 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 5.30 अंकों की बढ़त के साथ 11,913.50 पर बंद हुआ था। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप क्रमशः 0.29 प्रतिशत और 0.17 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए। सेक्टोरल फ्रंट पर, RBL बैंक, यस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, ICICI बैंक, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक और IDB फर्स्ट बैंक के नेतृत्व में 1.2 प्रतिशत की बढ़त के साथ निफ्टी बैंक ने अन्य सूचकांकों को पीछे छोड़ दिया।

निफ्टी लाभार्थियों की बात की जाये तो ज़ी एंटरटेनमेंट, यस बैंक, बीपीसीएल, गेल और टाटा मोटर्स प्रमुख थे। प्रमुख हारने वालों में नेस्ले, हीरो मोटोकॉर्प, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, वेदांत और सिप्ला शामिल हैं।

इसी सब को लेकर अजय मिश्रा रिसर्च, रेलिगेयर ब्रोकिंग ने मीडिया से कहा की हम हाल ही में दिए गए भारतीय बाज़ारों पर अपने सतर्क रुख को बनाए रखना जारी रखते हैं। कमाई की घोषणा के अंतिम चरण, सीपीआई / डब्ल्यूपीआई और आईआईपी जैसे प्रमुख आंकड़ों से अस्थिरता बढ़ने की संभावना है। वैश्विक मोर्चे पर, बाजार प्रतिभागी अमेरिका-चीन के बीच व्यापार के घटनाक्रम पर कड़ी नजर रखेंगे, क्योंकि दोनों व्यापार समझौते के चरण एक पर हस्ताक्षर करने के करीब हैं।

गौरतलब है कि भारतीय बाजार वर्तमान में काफी जबरदस्त प्रदर्शन कर रहा है। जिसके होने की किसी को भी आश नहीं थी। बाजार रैली के कारण बाजार में उछाल नजर आ रहा है। मगर मंदी के बाद इस तरह के प्रदर्शन को स्थायी नहीं माना जा सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here