वर्ल्डबैंक अध्यक्ष पद की रेस मे भारतीय मूल की ‘इंद्रा नूयी’ सबसे आगे, इवांका ट्रंप की है पसंद

0
684

जयपुर, कई दिनों से चल रही वर्ल्ड बैंक अध्यक्ष पद की रेस मे पेप्सीको की पूर्व सीईओ इंद्रा नूयी सबसे आगे बताई जा रही है। इसे देखते हुए इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि भारतीय मूल की रहने वाली इंद्रा नूयी वर्ल्ड बैंक की 13वीं अध्यक्ष बन सकती हैं। अमेरिका के प्रमुख अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के अनुसार व्हाइट हाउस उनके नाम पर फाइनल विचार कर रहा है।

बता दें कि इंद्रा नूयी अमेरिकी राष्ट्रपति राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और इवांका ट्रंप की करीबी होने के साथ ही अध्यक्ष पद के लिए पहली पसंद भी है। इससे पहले इवांका ने नूयी को अपना गुरू भी बताया था। बता दें कि कुछ दिन पहले मीडिया में इस तरह की खबरे भी आई थी।

कि इवांका ट्रंप को वर्ल्ड बैंक का प्रमुख बानाया जा सकता है। लेकिन बाद में इस बात का खंडन कर दिया गया। साथ ही कहा गया कि इवांका वर्ल्ड बैंक प्रमुख चुनने वाली समिति में हैं। जिसके चलते वह इस पद पर आसीन नहीं हो सकती हैं।

साथ ही नूयी के अलावा डेविड मैलपास के नाम की भी चर्चा है जो वित्त मंत्रालय के अंडर सचिव है। राष्ट्रपति चुनाओं के दौरान मैलपास ट्रंप के आर्थिक सलाहकार भी रह चुके हैं। जानकारी के लिए बता दें कि 63 साल की नूयी पिछले साल ही पेप्सीकों से रिटायर हुई है।

जो करीब 12 वर्षों तक पेप्सिकों के प्रमुख पद पर काबिज रही है। बता दें कि यह साल 2006 मे पेप्सिकों की पहली महिला सीइओ बनी थी। इसी के साथ ही अमरिकी राष्ट्रपति ने भी आर्थिक एजेंडे को लागू करने में इंदिरा नूयी का सहयोग लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here