यूएनएचसीआर में पाक के आरोपो का भारत की ओर से करारा जवाब,बलूचिस्तान और सिंध पर दी नसीहत

0
69

जयपुर।भारत सरकार के द्वारा जम्म—कश्मीर से अनुच्छेद—370 को निष्प्रभाव किए जाने के मसले को लेकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की जिनेवा बैठक में पाकिस्तान की ओर से लगाए गए आरोपों का भारत के राजनयिको ने पाक को करारा जवाब दिया है।

यूएनएचसीआर में भारत की सेकंड सेक्रेटरी कुमाम मिनी देवी ने पाकिस्तान पर पलटवार करते हुए कहा है कि,भारत पर आरोप लगाने से पहले पाकिस्तान अपने यहां के मामलों को देखे जहां पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर, खैबर पख्तूनख्वा, बलूचिस्तान और सिंध में अमानवीय कृत्य और हत्या की घटनाएं लगतार बढ़ रही है।

संयुक्त राष्ट्र मानव अधिकार परिषद के 42वें सत्र में भारत की कुमाम मिनी देवी ने जोरदार अंदाज में जवाब देते हुए कहा कि पाकिस्तान तथ्यों और झूठे बयानों के आधार पर गलत व्याख्या करता है।उन्होने पाकिस्तान का सलाह देते हुए कहा कि,पाक इसे स्वीकार करे कि अनुच्छेद—370 को हटाना भारत का आतंरिक मामला है और पाकिस्तान की ओर से लगातार दिए जा रहे झूठे और मनगढ़ंत बयानों से यह तथ्य बदलने वाला नही है।

भारतीय सचिव कुमाम मिनी देवी ने कहा कि इतिहास गवाह रहा है कि जम्मू-कश्मीर के लोग भारतीय नागरिक के तौर पर लोकतंत्र में हमेशा विश्वास दिखाया तथा निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से होने वाले चुनाव में दशकों से हिस्सा लिया है।

इससे पहले मंगलवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बैठक में भारत पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा था कि दशकों से भारतीय सेना के गैर कानूनी कब्जे के कारण करीब 80 लाख हाल ही के पिछले छह हफ्तों से पूरी तरह से कैद में रहने को मजबूर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here