भारत में इस जगह नहीं मनाया जाता 15 अगस्त,आखिर क्या है कारण

0
119

जयपुर। आपको बता दें कि आज भारत की आजादी का दिन है। तथा सभी भारत वाली इस दिन को बड़े ही हर्ष और उल्लास के मना रहे हैं। लेकिन भारत में ही कुछ ऐसी जगह हैं जहां पर 15 अगस्त को भारत की स्वतंत्रता का जश्न नहीं मनाया जाता।

आप शायद यह जानकर चैंक जाएंगे लेकिन यह सत्य है। भारत में ऐसी कई जगह हैं जहां पर भारत की 15 अगस्त को भारत की आजादी का जश्न नहीं मनाया जाता। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन शहरों में 15 अगस्त को झंड़ा रोहण नहीं होता बल्कि इन शहरों में 18 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। तथा इन शहरों में 18 अगस्त को ही झंड़ा रोहण किया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये दो शहर बंगाल के नदिया जिले में स्थित है। आपको बता दें कि इन दो शहरों का नाम रामघाट और कृष्णा नगर है भारत के ये ऐसे दो शहर हैं जहां पर 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया जाता। इन शहरों में 18 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 15 अगस्त को भारत के आजाद होने से पहले ही पाकिस्तान को 14 अगस्त को ही एक अलग देश घोषित कर दिया गया था। तथा साथ ही इन दोनों शहरों को भी देश के विभाजन के समय पाकिस्तान में शामिल कर दिए गए थे। लेकिन ऐसा करने से विवाद और अधिक बढ़ा गया क्योंकि यह दोनों इलाके हिंदू क्षेत्र थे। दोनों शहरों को भारत में शामिल करने के लिए मांग की गई। तथा इन दोनों को भआरत में शामिल होने में 3 दिन का समय लग गया था इश लिए इन शहरों में 15 अगस्त की जगह 18 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here