एशिया कप में भारत का ऐसा रहा है रिकॉर्ड जान लीजिए यहां

यूएई में एशिया कप का आगाज आज से होने जा रहा है । बता दें की इस टूर्नामेंट की शुरुआत  बांग्लादेश और श्रीलंका के मैच से होगी। यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 5बजे से शुरु होगा । बता दें की इस मैच में लोगों की निगाहें सबसे ज्यादा भारत पर टिकी होंगी ।

0
95

जयपुर (स्पोर्ट्स डेस्क) यूएई में एशिया कप का आगाज आज से होने जा रहा है । बता दें की इस टूर्नामेंट की शुरुआत  बांग्लादेश और श्रीलंका के मैच से होगी। यह मैच भारतीय समयानुसार शाम 5बजे से शुरु होगा । बता दें की इस मैच में लोगों की निगाहें सबसे ज्यादा भारत पर टिकी होंगी ।

क्योंकि टूर्नामेंट में सबसे रोमांचक भारत और पाकिस्तान की टक्कर देखने को मिलेगी । वैसे बता दें की एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में दो बार की विश्व चैंपियन भारत रिकॉर्ड सातवीं बार यह खिताब अपने नाम करने के लिए । बता दें की भारत ने अब तक सर्वाधिक 6 बार खिताब अपने नाम किया है ।

इसके तहत पांच बार वनडे प्रारुप में और एक बार टी 20 प्रारुप में जीता है । बता दें की भारत ने एशिया कप के इतिहास में अब तक कुल 48 मैच खेले हैं जिसमें 31 जीतें हैं और वहीं 16 में हार मिली और एक मुकाबले का परिणाम नहीं निकल पाया है । बता दें की 1984 में यूएई में खेले गए पहले एशिया कप में भारत ने श्रीलंका को दस विकेटों से मात दी थी।

भारतीय टीम ने एशिया कप में खिताबी हैट्रिक अपनी मेजबानी 1990/91 में पूरी खी थी और उस वक्त श्रीलंका को ही सात विकेट से मात दी थी । 1995 के बाद भारत को लगभग 15 साल खिताब जीतने का इंतजार करना पड़ा था। 2010 में एक बार फिर श्रीलंका को हराकर भारत पांचवीं बार खिताब पर कब्जा करने में सफल रहा था ।

बता दें की भारत के अलावा पाकिस्तान दो बार, 2000 और 2012 में एशिया कप का खिताब जीता है । उसने कुल 44 मैच खेले हैं जिसमें 26 जीते हैं और 17 हारे हैं जबकि एक कोई परिणाम नहीं निकला है। श्रीलंका पांच बार यह खिताब जीत चुका है उसने एशिया कप में 52 मैच खेले हैं जिसमें 35 जीते हैं और 17 हारे हैं वहीं बांग्लादेश दो बार उपविजेता रहा चुका है । बांग्लादेश 42 मैच खेले हैं जिसमें सात जीता है 35 हारे हैं ।

क्या इस बार एशिया कप का खिताब  अपने नाम कर पाएगा  भारत, कमेंट बॉक्स में दीजिए राय 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here