करतारपुर के लिए पासपोर्ट अनिवार्य, पाक सेना ने इमरान के वादे पर लगाए ब्रेक

0
222

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाक पीएम इमरान खान के वादे पर पाकिस्तान की सेना ने वीटो लगा दिया है। पाक सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा है कि करतारपुर कॉरिडोर आने वाले जत्थे में शामिल लोगों के लिए पासपोर्ट अनिवार्य है। पाक सेना ने श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट लागू करने वाले इमरान खान के फैसले को ही बदल डाला है।

इससे पहले पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्वीट कर कहा था कि करतापुर आने वाले भारतीयों को पासपोर्ट की आश्यकता नहीं होगी। श्रद्धालुओं को बस एक वैध दस्तावेज साथ लाना जरूरी होगा। इमरान ने 10 दिन पहले रजिस्ट्रेशन कराने को लेकर भी छूट दी थी। इसके बाद पाक सेना का बयान सामने आया है। अब पाक सेना का कहना है कि करतारपुर जाने के लिए पासपोर्ट अनिवार्य रूप से लागू होगा।

पाक सेना ने इमरान द्वारा दी गई पासपोर्ट छूट से मना कर दिया है। भारत ने पाक से करतारपुर साहिब के लिए पासपोर्ट की जरूरत को लेकर अपना रूख स्पष्ट करने को कहा है। हालांकि भारतीय सुरक्षा एजेंसियां पहले से सतर्क है। सिख श्रद्धालुओं को अपने साथ पास पोर्ट ले जाने के निर्देश दिए गए थे।

दरअसल पाकिस्सान के करतारपुर में सिख समुदाय के प्रथम गुरु गुरुनानक देव का जन्म हुआ था। सिख श्रद्धालु अपने आराध्य गुरु के गुरुद्वारे में मत्था टेकने के लिए जाएंगे। 9 नवंबर को पाक के करतारपुर में गुरुद्वारे तक जाने के लिए बनाए गलियारे का उद्घाटन भी होना है। गुरुद्वारे में मत्था टेकने के लिए सिखों का पहला जत्था करतार पुर साहिब जाएगा। पहले जत्थे में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह सहित कई दिग्गज नेता शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here