भारत को स्विस बैंक खातों की पहली लिस्ट मिली, अगला ब्यौरा सितंबर, 2020 में

0
59
The logo of the Swiss National Bank (SNB) is seen at the entrance of the SNB in Bern December 18, 2014. REUTERS/Ruben Sprich

जयपुर। स्विस बैंक में भारतीय लोगों के खातों की जानकारी मिल सके इसका रास्ता अब भारत सरकार के लिए साफ हो चुका है.

 

भारत को सूचनाओं के श्वेत आदान-प्रदान की नई नियमित व्यवस्था के तहत स्विट्जरलैंड के बैंकों में भारतीय नागरिकों के खाते के पहले ब्यौरा उपलब्ध करा दिए गए हैं और बताया जा रहा है कि दोनों देशों के बीच सूचनाओं के सुरतिया स्वचालित आदान प्रदान की इस व्यवस्था से भारत को विदेशों में अपने नागरिकों द्वारा जमाई कराए गए काले धन के खिलाफ लड़ाई में काफी मदद मिलने की भी उम्मीद बताई जा रही है.

वही आपको बता दे कि स्विजरलैंड के संघीय कर प्रशासन ने करीब 75 देशों को एआई के वैश्विक मानदंडों के तहत वित्तीय खातों की बोरियों का आदान प्रदान किया है जिसमें भारत को भी शामिल किया गया है वहीं एफडी के प्रवक्ता ने कहा है कि भारत को पहली बार युवा 188 के तहत खातों के बारे में जानकारी के आदान-प्रदान करी गई है वहीं आपको बता देगी मैं उन खातों की भी सूचना दी जाएगी जो अभी सक्रिय हैं इसके अलावा उन खातों का ब्योरा भी उपलब्ध होगा जो 2018 में बंद किए जा चुके हैं.

आपको बता दें कि इस मामले को लेकर प्रवक्ता द्वारा जानकारी दी गई है कि इस व्यवस्था के तहत सूचना सितंबर के महीने 2020 तक सांझा करी जाएगी. वहीं हाला की सूचनाओं के आदान-प्रदान की कड़ी गोपनीयता प्रावधानों के तहत निगरानी भी रखी जाएगी और एफडी के अधिकारियों ने भारतीयों के खातों की संख्या या उनके खातों से जुड़ी वित्तीय संपत्तियों का ब्यौरा भी सांझा करने से इनकार किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here