जीडीपी के आंकड़े जारी! जनवरी मार्च तिमाही में देश की GDP ग्रोथ रेट 3.1 फीसदी रही…

0

जनवरी-मार्च तिमाही के दौरान देश की जीडीपी ग्रोथ रेट 3.1 फीसदी रही है। पूरे साल में जीडीपी की  वृद्धि दर 4.2 फीसदी रही। इस तरह ग्रास वैल्यू एडेड 3.9 फीसदी दर्ज हुई है। शुक्रवार को ये जानकारी केंद्रीय सांख्यिकीय विभाग ने जारी की है। कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच ये आंकड़े पहली बार जारी किए गए हैं।

इससे पहले अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में सकल घरेलू  उत्पाद (जीडीपी) ग्रोथ रेट 4.7 फीसदी रही थी। साल 2019 के पूरे साल में जीडीपी ग्रोथ रेट 6.1 फीसदी दर्ज की गई थी। इस समय भारत की रियल जीडीपी 145.66 लाख करोड़ रुपये पर टिकी है।

सरकार ने इस बीच पहली, दूसरी और तिसरी तिमाही के जीडीपी के आंकडो़ं को रिवाइज किया है। यह आंकड़ा 5.2, 4.4 और 4.1 फीसदी रहेगा। बताया जा रहा है कि कोरोना महामारी और जारी लॉकडाउन की वजह से सरकार जीडीपी ग्रोथ रेट के अनुमान को आगे भी रिवाइज कर सकती है। सांख्यिकीय मंत्रालय ने इसको लेकर संकते दिए हैं कि तिमाही और सालाना अनुमान को आगे रिवाइज किया जा सकता है। माइनिंग ग्रोथ चौथी तिमाही में 2.2 फीसदी से बढ़कर 5.2 फीसदी रही है। इसी अवधि में तिमाही आधार पर कृषि की विकास दर 3.6 प्रतिशत से बढ़कर 5.9 प्रतिशत पर रही है। इससे पहले अप्रैल में 8 सेक्टर की विकास दर 38.1 फीसदी गिरी है।

सबसे खराब स्थिति मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की रही है जिसकी ग्रोथ -1.4 %  रही है। ज्यादातर रेटिंग एजेंसियों ने मार्च तिमाही में 2 प्रतिशत से नीचे जीडीपी का अनुमान व्यक्त किया था। पूरे साल के लिए ये आंकड़ा 5 प्रतिशत से नीचे का अनुमान लगाया था।

Read More….
कोरोना संकट: लॉकडाउन से बंद हो सकती हैं 7 लाख से ज्यादा छोटी दुकानें
पीएम मोदी ने देश के नाम लिखा खत, कोरोना संकट में मजदूरों की परेशानी पर जताया दुख

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here