भारत-चीन तनाव बरकरार! एलएसी पर विवाद को लेकर 6 जून को होगी बातचीत

0

भारत और चीन के बीच लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर तकरार जारी है। इस बीच 6 जून को भारत और चीन के बीच एक अहम बैठक हो सकती है। खबरों में सुत्रों ने बताया है कि इस भारत-चीन के बीच चल रहे विवाद को सुलझाने के लिए दोनों देशों की सेना के लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारी शनिवार को बैठक करेंगे। इस बैठक में दोनों देशों के बीच जारी तनाव को लेकर चर्चा होनी है।

दोनों देशों के बीच विवाद की वजह लद्दाख की तीन जगहों फिंगर फोर, गलवान घाटी और स्प्रिंग एरिया को लेकर हैं। अभी लद्दाख के पैंगोंग इलाके में दोनों देशों के बीच तनाव जारी है। भारत-चीन सीमा विवाद को दोनों देश भले ही बातचीत से सुलझाने की बात कर रहे हैं लेकिन दोनों सैनाओं ने पर्दे के पीछे आपात स्थिति को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन ने तिब्बत मिलिट्री कमांड के लिए पहाड़ो पर लड़ने के लिए हथियार भिजवाए हैं। इसके साथ ही जंग को लेकर अभ्यास किया जा रहा है। खबरों के अनुसार, एलएसी पर भारत की तरफ गलवान घाटी और पैंगोंग त्सो इलाके में चीनी सैनिक अच्छी खासी संख्या में बने हुए हैं। रक्षामंत्री ने कहा कि इस मसले पर चीन को गंभीरता से विचार करने की जरूरत है। इससे विवाद का जल्द समाधान हो सके।

बता दें कि एलएसी पर पूर्वी लद्दाख के कई क्षेत्रों में भारत-चीन के सैनिकों के बीच पिछले एक महीने से तनातनी चली आ रही है। पूर्वी लद्दाख में 5 मई को चीन और भारत के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी। उसके बाद से हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं।

Read More…
चक्रवात निसर्ग के कारण मुंबई से इंडिगो की 17 फ्लाइट रद्द, 3 का होगा संचालन
राजस्थान में आज से 200 मार्गों पर रोडवेज का संचालन शुरू, 515 बसों ने पकड़ी रफ्तार….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here