India-China border dispute: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लेह दौरा टला, नई तारीख का ऐलान जल्द

0

भारत और चीन के बीच जारी तनाव के मद्देनजर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को लेह दौरा प्रस्तावित था। लेकिन एलएसी तनाव के बीच उनका यह दौरा टल गया है। समाचार ऐजेंसी एएनआई ने रक्षा मंत्रालय के हवाले से यह जानकारी साझा की है। गौरतलब है कि रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का वास्तिव नियंत्रण रेखा पर जारी तनाव के बीच पूर्वी लद्दाख में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए प्रस्तावित दौरे पर रहने वाले थे।

पांच मई को दोनों सेनाओं के बीच गतिरोध शुरू होने के बाद यह रक्षामंत्री की पहली लद्दाख यात्रा होती। इस यात्रा के दौरान राजनाथ सिंह चीनी सैनिकों को पटखनी देने वाले बहादुर भारतीय जवानों से भी मुलाकात करते। अपनी यात्रा के दौरान राजनाथ सिंह जनरल नरवणे, 14 कोर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह, उत्तरी सेना के कोर कमांजडर लेफ्टिनेंट जनरल योगेश कुमार जोशी और अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ लद्दाख में सुरक्षा स्थिति को लेकर व्यापक समीक्षा करने वाले थे।

भारत की ओर से प्रतिनिधि मंडल के तौर पर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह चीन के साथ हुई शांति बहाली की बैठकों में शामिल हो चुके हैं। 6 जून और 12 जून को भी दोनों देशों के बीच बैठक हो चुकी है। सीमा पर तनाव खत्म करने के लिए अब तक कई दौर की वार्ता हो चुकी है। 6 जून को दोनों देशों में ले. जनरल स्तर पर बातचीत हुई। इस मीटिंग में दोनों देशों की सेनाओं के एलएसी से पीछे हटने पर सहमति बनी। लेकिन चीन की कायराना हरकत ने 20 जावनों की जान ले ली।

Read More….
Monsoon Updates: उत्तर भारत में 4 जुलाई से बदलेगा मौसम का मिजाज, तेज गर्मी से मिलेगी राहत
Hong Kong मामले पर चीन का विरोध तेज, UN में भारत ने हांगकांग पर चीन के बर्ताव पर जताई चिंता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here