भारत की दो टूक, कश्मीर पर किसी अन्य देश को टिप्पणी करने का हक नहीं

0
57

जयपुर। आज चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत आने हैं और उससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और चाइना के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात पर बात करते हुए भारत ने साफ कर दिया है कि कश्मीर उसका आंतरिक मामला है और विदेशियों को टिप्पणी करने की जरूरत नहीं है.

आपको बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक बैठक के लिए भारत आ रहे हैं तमिलनाडु के महाबलीपुरम में जहां दोनों नेताओं के बीच मुलाकात के लिए सारी तैयारियां हो चुकी है विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश ने और खान के बीच बातचीत की रिपोर्ट पर बुधवार को कहा है कि हमने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच बैठक के संबंध में रिपोर्ट देखी है जिसमें उन्होंने अपनी बातचीत के दौरान कश्मीर का भी उल्लेख किया है.

आपके बता दे कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत का पक्ष अटल बना हुआ है और स्पष्ट है कि जम्मू कश्मीर भारत का एक आंतरिक मामला है जी हमारे पक्ष से अच्छी तरह वाकिफ है भारत के आंतरिक मामलों पर किसी अन्य देश की टिप्पणी करने का कोई हक नहीं है.

आपको बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से चेन्नई के शहर में होने वाली है वहीं आपको बता दें कि वहां पर ही है दोनों नेता रात एक होटल में गुजारेंगे. आपको बता दें कि इस मुलाकात को लेकर बताया जा रहा है कि इस मुलाकात में किसी भी तरीके का कोई एम ओ यू हस्ताक्षर नहीं होगा यह सिर्फ एक अनौपचारिक मुलाकात है जिसे दोनों देशों के रिश्ते सुधारने के लिए कराया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here