Pompeo India Visit: परमाणु सहयोग पर आगे बढ़े भारत-अमेरिका, BECA पर हुए हस्ताक्षर….

0

भारत और अमेरिका के बीच ऐतिहासिक BECA समझौते पर हस्ताक्षर हो गए हैं। मंगलवार को दोनों देशों के बीच 2+2 वार्ता हुई। इस वार्ता में दोनों देशो के रक्षा और विदेश मंत्री मौजूद रहे। मंगलवार को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर मंगलवार को हैदराबाद हाउस में बैठक के लिए पहुंचे हैं जहां दोनों देशों के तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस में साझा बयान जारी किया जाएगा।

भारत और अमेरिका के बीच हुई 2+2 बैठक के बाद  अमेरिकी विेदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। भारत और अमेरिका के बीच दो प्लस दो वार्ता अहम है जहां पर दोनों देशों के रक्षामंत्री और विदेश मंत्रियों ने आपस में कई विषयों पर मंथन किया। दोनों देशों के बीच BECA पर सहमति बनी है। इसके बाद दोनों देश आपस में मिलट्री जानकारियां साझा कर पाएंगे। सैटेलाइट और अन्य इनपुट्स बिना किसी रोक टोक के दोनों देश एक दूसरे को दे पाएंगे।

बैठक से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दिल्ली स्थित वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उनके साथ अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर भी मौजूद रहे। सोमवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने-अपने समकक्ष मंत्रियों से द्विपक्षीय एग्रीमेंट को लेकर बातचीत की। मंगलवार को 2+2 बैठक के बाद अमेरिकी विदेश और रक्षा मंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगे। बता दें कि अमेरिका और भारत के बीच हुए समझौते के बाद चीन और पाकिस्तान के लिए कड़ा झटका है।

Read More….
Bihar Election 2020: पहले चरण की वोटिंग कल, जानें किस पार्टी क्या लगा दांव पर?
LoveJihaad: फरीदाबाद कांड को लेकर पीड़ित परिवार धरने पर बैठा, मां बोली, दोषियों का हो एनकाउंटर…..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here