स्वतंत्रता दिवस: सूर्यास्त के बाद 2500 लैम्प से जगमगाएगा लालकिला

0
120

जयपुर। आप की जानकारी के लिए बता दें कि 200 वर्षो तक अंग्रेजों की गुलामी और अत्याचार तथा अमानविय व्यवहार सहने के बाद 15 अगस्त 1947 को हमारा देश आजाद हुआ था। आप को बता दें कि हमारे देश को आजादी दिलाने के लिए देश के अनेक वीरों ने अपनी जान की बाजी लगाई थी। तथा अंत में देश को आजादी दिलाने में सफल भी हुए थे। हमारे देश के इतिहास में 15 अगस्त 1947 को सुनहरे दिन के रुप में जाना जाता है।

इस दिन हम पुर्ण रुप से आजाद हुए थे। आप की जानकारी के लिए बता दें कि देश की आजादी में सुभाषचंद्र बोस, भगतसिंह, चंद्रशेखर आजाद, सरदार वल्लभभाई पटेल, गांधीजी, जैसे महानी क्रांतीकारियों ने अहम योगदान दिया था।

आप को बता दें कि इस साल हमारे देश को आजाद हुए 72 साल हो चुके हैं। तथा अब 15 अगस्त को भारत 72 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने वाला है। आप को बता दें कि इस दिन को हर भारतवासी बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ मनाता हैं। तथा इस दिन भारत के हर विद्यालयों, सरकारी कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है। तथा इस दौरान राष्ट्रगान व राष्ट्रगीत गाया जाता है। आप को बता दें कि इस दिन सभी शहीदों को याद किया जाता है। तथा उन्हें श्रृद्धांजली दी जाती है। तथा इस दिन आजादी की खुशी में सभी को मिठाइयां बांटी जाती हैं।

आप को बता दें कि इस साल स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में लाला किले पर 2500 लैंप लगाए जाएंगे। आईप को बता दें कि अभी हाल ही में संस्कृति मंत्रालय ने घोषणा की है कि इस साल स्वतंत्रता दिवस का उत्सव मनाने के लिए लाला किले पर 15 अगस्त को शाम साढ़े सात बजे से रात के 11 बजे तक 2,500 लैम्प जलाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here