मानसून के मौसम में त्वचा की बढ़ती समस्याएं, आप इस प्रकार करें अपनी त्वचा की देखभाल

0

जयपुर।बरसात के मौसम में जहां मच्छरों के कारण हमारा शरीर डेंगू, मलेरिया और जीका वायरस जैसी घातक बीमारियों का शिकार अधिक होता है।वहीं इस मौसम में हमारी त्वचा संबंधी परेशानियां भी अधिक दिखाई देती है।इसलिए बरसात के मौसम में त्वचा की खास देखभाल करना आवश्यक है।बरसात के मौसम में उमस के साथ गर्मी पड़ती है और इससे हमारे शरीर पसीना ज्यादा आता है।

जिसके कारण त्वचा की परेशानियां जैसे शरीर में एलर्जी, फोड़े-फुंसिया और चेहरे की त्वचा में कील—मुहांसो की समस्या अधिक होने लगती है।बरसात के मौसम में त्वचा की देखभाल कर आप इस मौसम में होने वाली त्वचा संबधी परेशानियों को अपने शरीर से दूर रख सकते है।

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको मानसून के इस मौसम में त्वचा की देखभाल करने वाली कुछ आसान उपायों की जानकारी दे रहें है।मानसून के मौसम में नमी के कारण हमारे चेहरे की त्वचा पर चिपचिपाहट की समस्या शुरू होने लगती है और इससे चेहरे की त्वचा ऑयली बन जाती है।

जिसके कारण चेहरे की त्वचा में धूल मिट्टी और गंदगी जमा हो जाती है।जिससे हमारे चेहरे की त्वचा में कील—मुहांसे और इंफेक्शन की समस्या होने लगती है।ऐसे में आप इस मौसम में चिपचिपाहट की परेशनी से बचने के लिए दिन में कम से कम दो-तीन बार अपना चेहरा साफ पानी से धोएं।

बरसात के मौसम में आप शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी को सेवन करेें।आप अपनी त्वचा को एलर्जी की समस्या से बचाने के लिए त्वचा पर नारियल तेल और एलोवेरा का इस्तेमाल करें।इसके अलावा चेहरे का निखार बढ़ाने के लिए शहद, नींबू और गुलाब जल का फेसपैक बना कर अपने चेहरे पर लगाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here