धूप में नहीं जाने के कारण बढ़ रहा है बच्चों में जानलेवा बीमारियों का खतरा

आज कल लोग बच्चों को लेकर कुछ ज्यादा ही ओवर प्रोटेक्टिव हो गए हैं । लोगों की हालत यह हो गई है की न खुद धूप में बाहर निकलते हैं ना ही बच्चों को भेजते हैं ।

0
63

 

जयपुर । आज कल लोग बच्चों को लेकर कुछ ज्यादा ही ओवर प्रोटेक्टिव हो गए हैं । लोगों की हालत यह हो गई है की न खुद धूप में बाहर निकलते हैं ना ही बच्चों को भेजते हैं । आज कल बच्चों का आलम भी यह हो चला है की उनको धूप ना देखना पसंद हैं ना ही धूप में निकालना और माँ बाप की हालत यह है की धूप में ना नीयकलने बच्चों को देते हैं उनकी एक आवाज़ पर गाड़ी ले कर गेट पर तैयार की कहीं उनका बच्चा धूप से जल नहीं जाये ।

पढे लिखे होने के बाद भी आज माँ बाप अपने बच्चों की सेहत से खिलवाड़ कर रहे हैं । उनको भी पता है की धूप हमारे शरीर के लिए कितनी जरूरी है पर फिर भी वह बच्चों की इस गलत आदत को सपोर्ट करते हैं और यह बात भी बढ़ी शान से कहते हैं की हमारा बच्चा धूप में नहीं निकलता है । ऐसा करना उनके बच्चे पर कितना भारी पड़ सकता है और कितना पड़ रहा है आइये जानते हैं इस बारे में ।

धूप से हमको विटामिन डी मिलता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत करने का काम, करता है । इतना ही नही यह अपंगता से भी बचाता है । विटामिन डी की कमी ना सिर्फ हड्डियों को कमजोर कर बचपन में ओस्टोपोयरोसिस की बीमारी दे रहा है साथ ही साथ उसके दिमाग की क्षमता को विक्षिप्तता दे रहा है ।

धूप में नहीं  निकलने से कैंसर , डायबिटीज़ , दिल की बीमारी जैसी गई गम,भीर जानलेवा बीमारियाँ बच्चों को हो रही है साथ ही इसका अंदाजा लगा पाना भी मुश्किल होता है पता तब चलता है जब बात हाथ से निकल चुकी होती है ।

sunlight addiction

विटामिन डी की कमी से हड्डियों का कमजोर होना, रक्तचाप की शिकायत, दिल को रोग, अस्थमा, आंखों और दिमाग संबंधी समस्याएं, डायबिटीज, कैंसर, डिप्रेशन, ब्रेन डेमेज जैसी 100 से अधिक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। विटामिन डी दो हजार से ज्यादा जींस को एक्टिवेट करता है और हमारी इम्यूनिटी बढ़ाता है। ऐसे में यह शरीर को सही तरीके से चलाने के बहुत जरूरी है।

धूप में नहीं निकलना स्किन की बीमारियाँ  फंगल इन्फेक्शन  स्किन का हद से ज्यादा संवेदनशील हो जाना और और कुपोषण का शिकार हो जाना जैसी परेशानियाँ भी हो जाती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here