पुरूषों में बढ़ता प्रोस्टेट कैंसर का खतरा, इन बातों का ध्यान रख कर करें इससे बचाव

0

जयपुर।आज हमारी लाइफस्टाइल और खानपान के कारण कई प्रकार के घातक रोगो के बढ़ने की संभावना अधिक रहती है।पुरूषों में शराब,धूम्रपान और जंक—फूड का सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारियों का खतरा अधिक रहता है।इसके चलते पुरुषों के शरीर प्रोस्टेट कैंसर की घातक बीमारी हो जाती है।प्रोस्टेट पुरूषों के शरीर में एक महत्वपूर्ण ग्रंथि होती है।प्रोस्टेट ग्रंथि पुरूषों के शरीर में वीर्य बनाती है और शुक्राणु का निर्माण करने में मदद करती है।

लेकिन जब शरीर में प्रोस्टेट ग्रंथि में कैंसर होता है, तो शुक्राणुओं का निर्माण अवरूद्ध हो जाता है।पुरूषों के शरीर में होने वाली प्रोस्टेट कैंसर की बीमारी का संक्रमण धीरे-धीरे होता है और इसका पता भी काफी समय के बाद चलता है।प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ने के कारण यह शरीर के अन्य नजदीकी अंगों का भी संक्रमित कर देता है जिससे व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

प्रोस्टेट कैंसर की जानकारी शुरुआती तौर पर दिखाई देने पर सर्जरी की आवश्यकता नहीं पड़ती है।प्रोस्टेट कैंसर के शुरुआती स्टेज में पहचान होने के बाद इसका उपचार कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी आसानी से किया जाना संभव रहता है।

शरीर को स्वस्थ और कैंसर जैसी बीमारियों के संक्रमण से बचाने के लिए डाइट में हरी सब्जियों और प्रोटीनयुक्त आहार को शामिल करना चाहिए।डाइट में पालक, ब्रोकोली, टमाटर, सोया और विटामिन—सी युक्त फलों का सेवन कर शरीर को कैंसर जैसी बीमारी से बचा सकते है।

प्रोस्टेट कैंसर से बचने के लिए डाइट में कैल्शियम युक्त आहार का सेवन ना करें।शरीर का बढ़त वजन और मोटापा कई प्रकार के रोगो का वाहक होता है इसलिए शरीर के वजन को नियंत्रित बनाए रखने के लिए प्रतिदिन योगासन और व्यायाम का अभ्यास करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here