देश में बढ़ता कोरोना संक्रमण का खतरा, बच्चों को बचाव के लिए इन लक्षणों का रखें ध्यान

0

जयपुर।आज हमारे देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है।हमारे देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 20 लाख पहुंच चुका है और अब 40 हजार से ज्यादा लोगो की मौत हो चुकी है।ऐसे में इस समय शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने वाले लोेगो में कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक रहता है।विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बच्चों और बुजुर्गों दोनों की सेहत का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी है।

Corona Virusवहीं इस बदलते मौसम में बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए कोरोना के शुरूआती लक्षणों दिखाई देने पर डॉक्टर से इसकी जांच करवाना बेहद जरूरी है।बारिश के मौसम में सामान्य फ्लू के कारण सीने में दर्द और सर्दी जुकाम की परेशानी हो सकती है।

लेकिन कोरोना संक्रमण के दौर में अधिक दिनों तक इस प्रकार की समस्या कोरोना संक्रमण को बढ़ावा दे सकती है।इसलिए बच्चों में इस प्रकार के लक्षण दिखाई देने में पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।मानसून के मौसम में वायरल फीवर का खतरा अधिक रहता है।

लेकिन बच्चे को बुखार की दवा देने के बाद भी बुखार ना उतरे और लगातार ठंड लगने की परेशानी बनी रहें है, तो आपको थोडी सावधानी बरतनी आवश्यक है।क्योंकि कोरोना संक्रमण के दौर में यह कोरोना वायरस का लक्षण हो सकता है।ऐसे में आप तुरंत अपने फैमिली डॉक्टर से अपने बच्चें की जांच अवश्य करवाएं।

बच्चों को कोरोना संक्रमण के दौर में वायरल इंफेक्शन और कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए डाइट में विटामिन—सी युक्त आहार को शामिल करें।साथ ही बच्चों को प्रतिदिन योगासन का अभ्यास अवश्य करवाएं।इससे इम्यूनिटी क्षमता मजबूत होती है और कोरोना संक्रमण का खतरा कम होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here