देश में लोगों का इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर बढ़ा भरोसा – रिपोर्ट

0
46

जयपुर। लगता है कि भारत सरकार के इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने के लिए किए गए प्रयास काम करने लगा है। हाल ही में एक सर्वे में बताया गया है कि भारत के करीब 87 प्रतिशत लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदना चाहते है। रिपोर्ट के अनुसार, देश में लोग वायु प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की तरफ रूख करना चाहते है।

आपको बता दें कि फोर्थलाइन टेक्नोलजीज और क्लाइमेट ट्रेंड्स द्वारा किए गए सर्वे में देश के 2178 भारतीय ड्राइवर, वाहन मालिकों और निकट भविष्य में वाहन खरीदने की चाह रखने वाले लोग ने हिस्सा लिया था। यह सर्वे 21 अगस्त से 24 अगस्त के बीच किया गया था।

एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में होने वाले कार्बन प्रदूषण का 24 फीसदी हिस्सा केवल वाहनो से निकलने वाले धुएं का है। यह देश के कई बड़े शहरों को जरूरत से ज्यादा प्रदूषित कर चुका है। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहर भारत में है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकतर ड्राइवर और वाहन के ऑनर हवा के खराब गुणवत्ता से व्यक्तिगत तौर पर प्रभावित हुए है। वहीं 76 फीसद लोगों ने कहा कि उनके पड़ोसी, परिवार और दोस्त हवा की खराब गुणवत्ता से जूझ रहे हैं और उन्हें इसके लक्षण दिखने भी शुरू हो चुके हैं। आपको बता दे कि यही जवाब देश के हैदराबाद, चेन्नई,मुंबई और बेंगलुरु में रहने वाले लोगों का था। आपक बता दें कि देश में इस समय सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर राजधानी दिल्ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here