कोरोना दौर में डेंगू से बढ़ती परेशानी, लक्षणों को पहचान करें कोरोना वायरस से बचाव

0

जयपुर।कोरोना दौर में मॉनसून की शुरूआत होने से लोगों की मुश्किलें और बढ़ाने लगी है।क्योंकि मॉनसून के मौसम में मच्छरों के कारण होने वाला डेंगू बुखार और कोरोना वायरस के लक्षण एक जैसे दिखाई देते है। डेंगू और कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर सबसे पहले बुखार की समस्या होने लगती है और साथ ही शरीर में थकान भी महसूस होने लगती है।

ऐसे में आप इस संक्रमण के दौर में थोड़ी सी सावधानी बरतते हुए डेंगू के लक्षणों को पहचान कर शरीर को कोरोना वायरस के संक्रमण से भी बचा सकते है।डेंगू का बुखार मच्छरों के कारण होता है और इसमें रोगी को उल्टी, सूजन और शरीर में रेशैज होने जैसी समस्याएं दिखाई देती है।

लेकिन जब डेंगू का संक्रमण बढ़ जाता है तो रोगी को लगातार उल्टियां होने लगती है और सांसे भी तेज से चलने लगती है।डेंगू के बुखार के कारण कभी—कभी मसूड़ो में खून आने के साथ उल्टी में भी खून आ सकता है।लेकिन कोरोना वायरस के कारण शरीर में बुखार होने के साथ सांस लेने में परेशानी, खांसी और बलगम की समस्या होने लगती है।

इसके अलावा कोरोना वायरस से संक्रमित रोगी को दस्त लगने की समस्या भी दिखाई देती है।जो कि डेंगू के बुखार भी होती है।लेकिन कोरोना वायरस के लक्षणों में समय-समय पर बदलाव देखने को मिला है

जैसे किसी भी तरह की गंध महसूस ना होना, स्वाद पता का ना चलना,हाथो और पैरों की अंगुलियों की बीच रेशैज और घाव होना आदि देखे जा सकते है।इसके अलावा हाल में किए गए शोध में कोरोना से शरीर में इंसुलिन का स्तर भी बढ़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here