योजना /दिल्ली से हावड़ा 17 घंटे में नहीं बल्कि 12 घंटे में पहुंच सकेंगे तो दिल्ली से मुंबई सिर्फ 10 घंटे में

0
94

जयपुर। जल्द ही दिल्ली से हावड़ा और दिल्ली से मुंबई जाने वाले यात्रियों को एक बड़ी राहत मिलने वाली है आपको बता दें कि भारत की रेलवे ने अब अपने 100 दिन के एक्शन प्लान के तहत इन रूटों पर ट्रैवलटाइम को कम करने की योजना तैयार कर ली है और इस योजना के अंतर्गत सबसे पहले दिल्ली से मुंबई और दिल्ली से हावड़ा के रूट पर लगने वाले समय को कम करने का लक्ष्य रखा गया है.

वहीं इसके अलावा बताया गया है कि इसके लिए रेलवे ने इन रूटों पर चलने वाली ट्रेनों की अधिकतम गति को बढ़ाकर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की कर दी और इसकी योजना भी बनाई है वही ऐसा होते ही दोनों रूट पर ट्रेवल टाइम 5 घंटे कम हो जाएगा.

वहीं इस प्रस्ताव को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने स्वीकृति दी है और इससे रेलवे करीब 13500 करोड रुपए का निवेश करेगा यह प्रस्ताव रेलवे के सौ दिनी प्लान में शामिल 11 प्रस्तावों में से एक है जिस पर 31 अगस्त तक अमल किए जाने का निर्देश दिया गया है.

हालांकि बताया जा रहा है कि दोनों रूट पर अधिकतम गति बढ़ाए जाने की योजना को अगले 4 साल में पूरा कर लिया जाएगा फिलहाल इस प्रस्ताव को कैबिनेट कमिटी ओं इकोनामिक अफेयर्स के पास भेज दिया गया है जिस पर अगले 100 दिन में स्वीकृति मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

आपको बता दें कि इन दोनों रूट पर ट्रेन की अधिकतम स्पीड को बढ़ाने के चलते दिल्ली से हावड़ा जाने के समय में लगने वाला समय 17 घंटे से कम होकर 12 घंटे रह जाएगा वहीं दिल्ली से मुंबई जाने वाली में लगने वाला समय करीब 15.5 घंटे का है और यह कम होकर मात्र 10 घंटे का रह.

आपको बता दें कि यह दोनों रूट देश के सबसे व्यस्ततम रेल रूट में शामिल हैं और इसके जरिए 30 फीसद यात्री और 20 फीसद माल को भेजा जाता है लिहाजा एंड्रू पर यात्रा करने का समय कम होने से यात्रियों और रेलवे दोनों को फायदा होने की उम्मीद जताई जा रही है.

वही आपको बता दें कि इस रूट पर अभी अधिकतम स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटे की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here