इकोनॉमी /भारत अगले 5 साल में आर्थिक वृद्धि 7 फीसदी के पार ले जाने को लेकर प्रतिबद्ध : राजीव कुमार

0
243

जयपुर। भारत के अधिकारियों द्वारा अभी बताया जा रहा है कि अगले 5 सालों के दौरान आर्थिक वृद्धि दर को 7% के पार ले जाने का काम किया जाएगा इसके साथ-साथ यह भी बताया जा रहा है कि इसके लिए देश की अर्थव्यवस्था को और मजबूत और विकास और स्थिरता के साथ काम कर आ जाएगा.

वहीं संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारियों ने सतत विकास लक्ष्यों को हासिल करने की दिशा में भारत की शानदार प्रगति की सराहना करी है.

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक विशेष कार्यक्रम प्रतिबद्धता से हासिल करने तक एसपीजी के स्थानीयकरण को लेकर भारत का अनुभव को संबोधित करते हुए नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि अभी भारत एक बड़े बदलाव की दिशा में है और सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि वह समावेशी इसका एक हिस्सा हो.

इसके अलावा कुमार ने कहा कि अगले 5 साल के दौरान हमारा लक्ष्य वृद्धि दर को 7% के पार ले जाने का है और हम जानते हैं कि अपने ही लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हमें ऊंची वृद्धि दर हासिल करनी होगी.

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम रास्ते में आने वाली सभी प्रकार की अड़चनों का भी ध्यान रखेंगे और उन्होंने कहा कि उसके बाद ही हम वृद्धि का लाभ उन लोगों तक पहुंचा सकेंगे जिनके पास इसे पहुंचाना है.

हम ऐसे लोगों को बेहतर शिक्षा बेहतर स्वास्थ्य बिजली की बेहतर आपूर्ति अक्षय ऊर्जा उपलब्ध कराना चाहते हैं.

कुमार ने कहा कि हम अगले दो दशक में अपनी वृद्धि को तेज कराना चाहेंगे और इससे भारत 2030 तक इस देश में सबसे ऊपर रूप उभर कर आएगा जिसने जीडीपी और एसडी जी के लक्ष्य को एक बड़ा हिस्सा हासिल कर लिया है और इनमें से कुछ कह तारीख से पहले ही हासिल करे जाने की बात कही जा रही.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here