कार में लगने वाले आग की घटनाओं में इजाफा, अपनी सुरक्षा के लिए अपनाएं ये तरीके

0
51

जयपुर। इन दिनों कारों में लगने वाले आग की घटनाओं का काफी इजाफा हुआ है। हाल ही में ग्रेटर नोएडा और नोएडा में चलते कार में आग लगने की कई घटनाएं सामने आई है। पिछले शनीवार को बीएमडब्ल्यू की एक कार में अचानक से आग लग गई। वही रविवार की रात जीटी रोड पर इंडिगो और पी-3 सेक्टर में महिंद्रा की एक्सयूवी-500 में आग लगने की घटना सामने आई है।

हाल ही में परिवहन विभाग द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार, देश में इस साल नोएडा-ग्रेटर नोएडा में करीब 140 से अधिक चलती गाड़ियों में आग लगने की घटना समाने आ चुकी है। इन घटनाओं में  कई लोगों की मौत भी हुई है। रिपोर्ट में कहा गया गया है इन कारों में ज्यादातर आग लगने का कारण शॉर्ट शर्किट  बताया गया है।

ऐसे में कार ड्राइविंग करते समय आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है ताकि आग लगने क दौरान आप और आपका परिवार सुरक्षित रह सकें। हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि सड़क किनारे बैठे मैकेनिकों से कार के इलेक्ट्रिकल काम नाम करायें। इसके अलावा अपनी कार में गवर्नमेंट अप्रूव्ड स्टेशन से ही गैट किट लगवाना चाहिए। इसके अलावा आपको खुद भी समय-समय पर बोनट खोलकर चेक करते रहना चाहिए कि कही कोई पाइट कटी या फटी तो नही है।

इसके अलावा जब आप कार को ड्राइव कर रहे हो और एकाएक बोनट के नीचे से धुंआ निकलने लगे तो उसे खोलने की कोशिश ना करें। ऐसा करने से आग को और ऑक्सीजन मिल जाएगा और अधिक नुकसान हो सकता है। इसके अलावा जब भी आपको कार में धुंआ या लपटें नजर आयें तो तुरंत इंजन को बंद कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here