विष्णु के अवतार “बालम रसिया” ने यहां एक घंटे के अंदर नाखून से बनाई थी झील…

0
278
vishnu mandir in mountabu

वैसे तो राजस्थान में एक से एक ऐतिहासिक धरोहरें हैं। लेकिन यह अद्भुत मंदिर अपने आप में पौराणिक गाथा समेटे हुए है। इस अद्भुत मंदिर को राजस्थान का ताजमहल भी कहते हैं। स्थानीय मान्यताओं के अनुसार दिलवाड़ा के इस जैन मंदिर के लिए एक अवतारी इंसान ने जन्म लिया था। स्थानीय लोग इस अवतार को ​भगवान विष्णु के अंश के रूप में पूजते हैं। उस अवतारी पुरूष का नाम बालम रसिया था। इस अद्भुत मंदिर का दर्शन करने के लिए दुनिया के कोने—कोने से लोग आते रहते हैं।

यहां कुल पांच मंदिरों का समूह है लेकिन तीन मंदिरों को ही विशेष माना जाता है। दिलवाड़ा के अद्भुत मंदिर में कुल 48 खंबे हैं। शायद इसी खूबसूरती और नक्काशी के लिए ही मंदिर को लोग राजस्थान का ताजमहल कहते हैं।
इस मंदिर से जुड़ी जनश्रुतियों के अनुसार भगवान विष्णु ने बालम रसिया के रूप में मानव अवतार लिया था। बालम रसिया के रूप में भगवान विष्णु का जन्म गुजरात राज्य में पाटन के एक साधारण परिवार में हुआ था।

dilwada temple

बालमरसिया के जन्म लेने के बाद पाटन महाराजा के मंत्रियों वस्तुपाल और तेजपाल के मन में माउंट आबू के इस मं​दिर निर्माण की इच्छा जाग्रत हुई। भगवान विष्णु के अवतार बालम रसिया ने ये बात सुनी तो इस मंदिर की रूप रेखा लेकर तेजपाल और वास्तुपाल के पास पहुंच गए।

वास्तुपाल ने इस अद्भुत मंदिर की रूप रेखा से समोहित होकर कहा कि अगर यह मंदिर ठीक ऐसा ही तैयार हो गया तो वो अपनी पुत्री की शादी बालमरसिया से कर देंगे। भगवान विष्णु के अवतार बालम रसिया ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया। देखते ही देखते इस अद्भुत मंदिर का निर्माण कार्य पूरा कर दिया।

dilwada temple1

कहते हैं विवाह के समय बालम रसिया की दादीसास ने उनके साथ छल कर दिया। उन्हें अपनी पोती की शादी के लिए एक शर्त रखी दी। इस शर्त के अनुसार उन्होंने बालमरसिया से कहा कि तुम अगर इस मैदान को एक ही रात में अपने नाखून से झील बना दोगे तभी मैं अपनी पोती की शादी तुमसे करूंगी।

ऐसे सुनते ही एक घंटे के अंदर बालम रसिया ने अपने नाखून से मैदान को झील में तब्दील कर दिया। बावजूद इसके बालमरसिया की होने वाली दादीसास अपनी पोती का विवाह उनके साथ नहीं किया। इससे क्रोधित होकर भगवान विष्णु के अवतार बालम रसिया ने दादीसास का बध कर दिया।

अध्यात्म से जुड़ी खबरों की लेटेस्ट जानकारी पाएं

हमारे FB पेज पे. अभी LIKE करें – समाचारनामा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here