मानसून में घूमने के लिए निकल पड़े भारत के इन मशहूर किलो में

0
377

जयपुर। वैसे तो दुनियाभर में घूंमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह हैं। पर भारत की किलों की बात ही कुछ और है। अगर आपको भी किले और एेतिहासिक जगह पर जाना अच्छा लगता है तो आज हम आपको खूबसूरत एेसे महल के बारे में बताएंगे के बारे में बताएंगे।

मध्यप्रदेश- आपको बता दें कि मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित शाही कालियादह किला तकरीबन 300 साल से भी अधिक पूराना है। इस महल को मांड के सुल्तान नासिरुद्दीन खिलजी ने बनवाया था। इस महल के अंदर 52 कुंड बने हुए हैं जो हमेश भरे हुए हैं।

राजस्थान- राजस्थान के आमेर पैलेस को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। जिस वजह से इसे ध्यान में रखकर सरकार ने यहां टूरिस्टों के लिए ई-रिक्शा शुरू करने की योजना बनाई है। केंद्र सरकार भी इसको आइकोनिक टूरिज्म के रूप में विकसित करने जा रही है।

मध्यप्रदेश- 8 वीं शताब्दी में इस किले को बनाया गया है। यह किला तीन वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इस किले में कई स्मारक, बुद्ध-जैन मंदिर, मानसिंह, जहांगीर महल, करण महल, शाहजहां महल भी मौजूद है।

उत्तर प्रदेश- उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित यह किला अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यह किला सफेद संगमरमर की मोती मस्जिद, दीवान.ए.आम, दीवान.ए.खास, मुसम्मन बुर्ज, जहांगीर पैलेस, खास महल और शीश महल उनमें से कुछ खास है।

राजस्थान- चित्तौड़गढ़ का यह किला बहुत ही खूबसूरत है। जमीन से 500 फुट की ऊंची पहाड़ी पर बना यह किला आपको अपनी ओर आकर्षित करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here