सर्दियों में एंटीडेंड्रफ शेम्पू को  भूल अपनाए दे देसी नुस्खे बालों को भी होगा फायदा

सर्दियाँ आते ही हमारे लिए परेशानियाँ भी ले आती है कभी स्किन से जुड़ी हुई कभी तबीयत से जुड़ी हुई कभी क्या तो कभी क्या कोई न कोई परेशानी हो ही जाती है

0

 

जयपुर । सर्दियाँ आते ही हमारे लिए परेशानियाँ भी ले आती है कभी स्किन से जुड़ी हुई कभी तबीयत से जुड़ी हुई कभी क्या तो कभी क्या कोई न कोई परेशानी हो ही जाती है पर एक परेशानी है जो जरूर से जरूर हल्की सदियों से ही हमारा पीचे पद जाती है वह है डेंड्रफ की ।

डेंड्रफ की परेशानी सर्दियाँ आते ही हो जाती है साथ ही इसके कारण खुजली होना स्काल्प का ड्राय हो जाना  बालों का बहुत जल्दी तेलिया हो जाना जैसी परेशानी भी हो जाती है । यह परेशानी कम, हो जाये इसके लिए हम अलग अलग तरह के एंटी डेंड्रफ क्षेमपु का भी इस्तेमाल करते हैं । पर यह ना सिर्फ हमारे बाल खराब करते हैं बल्कि यह आते भी बहुत महंगे हैं । आज हम आपकी इस परेशानी को खत्म कर आपको बहुत ही अच्छा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे की आपकी यह परेशानी बिलकुल कम हो जाएगी और आपको केमिकल का भी बालों में उपयोग नही करना पड़ेगा आइये जानते हैं इस बारे में ।

ऐपल साइडर विनेगर खोपड़ी में खुजली से छुटकारा पाने के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसका एक चम्मच लेकर उसमें चार चम्मच पानी मिलाइए। उसके बाद रुई  की मदद से उसे सर  पर लगाइए। तकरीबन एक घंटे तक उसे लगा रहने दें और उसके बाद बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें। बेहद सूखी त्वचा का स्वभाव अल्कलाइन होता है जबकि इस विनेगर की मूल प्रकृति एसिडिक होती है। इसकी वजह से त्वचा का पीएच संतुलन नियंत्रित रहता है। यह डेंड्रफ पर सीधे हमले की तरह होता है।


टी ट्री ऑइल आपको  खुजाते रहने की समस्या से निजात दिला सकता है। टी ट्री ऑइल की चंद बूंदों को सर  पर लगाकर हल्के से अच्छी तरह से मसाज करें। आप चाहें तो टी ट्री ऑइल के साथ नारियल का तेल भी मिला सकते हैं। दोनों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद रात को सोने से पहले सर  में लगा लें। सुबह उठकर बालों को अच्छी तरह से धो लें। यह न केवल डेंड्रफ  पर नियंत्रण रखता है बल्कि खुजली भी रोकता है। बस टी ट्री ऑइल की 5-7 बूंदें अपने शैम्पू की बोतल में मिला लें और बोतल को अच्छी तरह से हिलाने के बाद उसे नियमित तौर पर इस्तेमाल करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here