एक ही साल में इन 6 पत्नियों के किरदार ने करवाया था भगत सिंह का परिचय

0
32

बॉलीवुड की दुनिया में हर जॉनर की फिल्में बनाना लाजमी है जिस प्रकार आज बॉलीवुड अपनी फिल्मों में हिंदूस्तान के किसी त्यौहार को जगह देता है उतना ही महत्वपूर्ण फिल्मों में देशप्रेम को दिया जाता है। बॉलीवुड में हमेशा से ही देशप्रेमियो को जगह दी गई।कभी बायोपिक के तौर पर तो कभी किसी किरदार के तौर पर बॉलीवुड ने कभी भी भगत सिंह को इस बात से अछूता नहीं रखा।इसीलिए उनकी फिल्मो में भगत सिंह की साल 2002 में करीब 6 फिल्में बनी।आइए बताते है उन फिल्मों में भगत सिंह का किरदार किन अभिनेत्रियों ने अदा किया।

साल 2002 में आई फिल्म शहीद ए आजम  की बात करें तो ये फिल्म भगत सिंह पर बनी पॉपुलर फिल्मों में से एक थी फिल्में में भगत सिंह का किरदार सोनू सूद ने निभाया था।वही फिल्म में भगत सिंह की पत्नी का किरदार निभाने वाली अदाकारा शमा सिकंदर (दुर्गा भाभी) थी।फिल्म का डायरेक्शन सुकुमार नायर ने किया था।

इस फिल्म के अलावा जिसमें भगत सिंह के किरदार को भलीं भांति समझाया वो फिल्म थी 23 मार्च 1931: शहीद ये फिल्म साल 2002 में ही आई थी फिल्म में भगत सिंह का किरदार बॉबी देओल ने अदा किया था वही उनकी पत्नी का किरदार फिल्म में ऐश्वर्या राय  (दुर्गा भाभी) के रुप में लेकर आई थी फिल्म को डायरेक्ट गुड्डू धनोआ थे।

इसी बीच यदि बात फिल्म लीजेंड ऑफ भगत सिंह की करें तो फिल्म में भगत सिंह का किरदार अजय देवगन ने निभाया था वही फिल्म में उनकी पत्नी अमृता राव (दुर्गा भाभी) ने बनी थी फिल्म को राजकुमार संतोषी ने डायरेक्ट किया था।वही फिल्म शहीद साल 1965 में आई थी फिल्म में मनोज कुमार भगत सिंह की पत्नी का किरदार निरूपा राय- दुर्गा भाभी ने निभाया था।फिल्म को डायरेक्ट एस राम शर्मा ने किया था।

अब यदि बात इस बारें में सबसे हिट फिल्म की करे तो ये फिल्म थी रंग दे बसंती बता दें ये फिल्म ओम प्रकाश मेहरा ने डायरेक्ट की थी फिल्म में भगत सिंह का किरदार  सिद्धार्थ ने निभाया था तो वही फिल्म में उनकी पत्नी सोहा अली खान  (दुर्गा भाभी) बनी थी।इन्ही फिल्मों के द्वारा बॉलीवुड में भगत सिंह को एक अलग जगह दी गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here