अब आपको टीटीई से डरने की जरूरत नहीं, चलती ट्रेन में ही कटा सकते हैं अपना टिकट, पर इसके लिए करें ये काम…

0
270
indian-train-tte making ticket

रेल मंत्रालय अपनी यात्रियों की सुविधा के लिए बिल्कुल सजग है। इन दिनों रेल मंत्री सुरेश प्रभु ना केवल ट्रेनों के संचालन और समय के लिए सजग हैं बल्कि अक्सर रेलगाड़ियों में टिकट के नाम पर हो रही धांधली को भी रोकने के लिए भी पूरा प्रयास कर रहे हैं। आप को बतादें कि रेलगाड़ियों में टिकट के नाम पर जो अवैध वसूली की जाती है उसमें अक्सर गरीब तबके के ही लोग फंसते हैं।

इसके लिए रेलवे विभाग की ओर से ट्रेनों में हो रही अवैध वसूली को रोकने और रेलवे की आय में भी वृद्धि के लिए एक विशेष कदम उठाया गया है।

चलती ट्रेन में ऐसे लें टिकट—

अब बिना टिकट के सफर करने वालों को टीटीई से डरने की कोई जरूरत नहीं है। जल्दबाजी में टिकट नहीं ले पाने वाले अक्सर डरते रहते हैं कि कहीं उन्हें टीटीई पकड़ ना ले नहीं तो जुर्माना भरना पड़ेगा। अगर आप कभी इस समस्या के शिकार हो चुके हैं तो आप को अब डरने की जरूर नहीं है। जी हां अब आप केवल दस रूपए अधिक देकर अपना टिकट पा सकते हैं। इसके लिए टीटीई को हैंड मशीन दी जाएगी। जिससे ​की टीटीई कहीं भी आप को टिकट बना देगा।

train-ticket1

लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अगर टीटीई ने चेंकिग के दौरान आप को पकड़ लिया तो इस सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा। आपको बतादें कि फिलहाल गरीब रथ, राजधानी, सुपर फ़ास्ट और मेल में अप्रैल महीने से ही ये सुविधा शुरू की जा चुकी है।

आपका टिकट वेटिंग में है तो चिंता ना करें ऐसे मिलेगी कन्फर्म सीट—

अक्सर हमलोग यात्रा करते रहते हैं और वेटिंग टिकट यात्रा के दौरान कन्फर्म होने के बावजूद हमे इसकी जानकारी नहीं मिल पाती है। ऐसे टीटीई आपकी सीट किसी और के नाम कर देता है।

ऐसे में रेलवे मंत्रालय आपको एक नई सुविधा देने जा रहा है जिससे चलती ट्रेन में ही आपको टिकट कन्फर्म होने की सूचना आपको मिल जाएगी। यह मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम से ऑनलाइन जुड़ी होगी जो कि वेटिंग टिकट कन्फर्म होने की जानकारी हैंड हेल्ड मशीन के माध्यम से प्राप्त की जा सकेगी।

बिजनेस की लेटेस्ट जानकारी पाएं  हमारे FB पेज पे.

अभी LIKE करें – समाचार नामा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here