नवरात्र में करेंगे ये 6 काम तो मां दुर्गा कर देंगी आपका सर्वनाश…

0
219
navratri-story

21 सिंतबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो चुका है। 29 सितंबर को नवमी तथा 30 सितंबर को विजयदशमी है। आपको जानकारी के लिए बतादें कि शारदीय नवरात्र के इन नौ दिनों में मां शक्ति की पूरे विधि—विधान से साधना की जाती है। श्रद्धालुगण इन नौ दिनों में मां दुर्गा को हर तरह से प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं।

लेकिन इन्हीें नौ दिनों में हम लोग जाने अनजाने ऐसा काम कर जाते है जिससे मां शक्ति नाराज हो जाती है। इसलिए नवरात्र के 9 दिनों में इन 6 कामों को करने से बचना चाहिए अन्यथा अनिष्ट होना अनिवार्य है…

1—नवरात्र के दिनों में इंसान को अपने नाखून नहीं काटने चाहिए। इससे देवी रूठ जाती है।
2— नवरा​त्र के दिनों में दाढ़ी—बाल कटवाने पर मां दुर्गा हमेशा के लिए अप्रसन्न हो जाती हैं।

3— घर में या कहीं भी कन्याओं का सम्मान नहीं कर पाएं तो उनका अपमान कत्तई ना करें वरना मां दुर्गा सदा के लिए रूठ जाती हैं।
4—कन्याओं को दुर्गा का स्वरूप माना गया है। ऐसे में नवरात्र के समय कन्याओं को झूठे भोजन भूलकर भी ना परोसें। ​अन्यथा अनिष्ट होने की आशंका बनी रहती है।

5— नवरात्रि के दिनों में जाने—अनजाने कैसे भी मांस का सेवन ना करें। ऐसा करने वालों पर देवी मां नाराज हो जाती हैं और मुनष्य को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

6— नवरात्र के इन नौ दिनों में मदिरा से दूर रहें। मनुष्य चाहे कितना ही पूजा—पाठ कर ले लेकिन शराब पीते ही उसकी सारी भक्ति—शक्ति नष्ट हो जाती है।

अध्यात्म से जुड़ी खबरों की लेटेस्ट जानकारी पाएं

हमारे FB पेज पे. अभी LIKE करें – समाचारनामा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here