दुनिया में ऐप डाउनलोड के मामले में भारत पहले नंबर पर, दुसरे नंबर पर है अमेरिका..

0
263

जयपुर। ​ मार्केट इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टावर ने बताया की दूनिया में ऐप डाउनलोड करने के मामले में भारतीयों की संख्या सबसे ज्यादा है, वहीं अमेरिका इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। साथ ही बताया की इस साल के पहले तीन महीनों में भारतीयों ने मोबाइल फोन पर करीब 4.8 अरब बार ऐप डाउनलोड किए हैं।वहीं अमेरिका 3 ​अरब बार ऐप डाउनलोड़ करके दूसरे नंबर पर रहा हैं।

मार्केट इंटेलिजेंस फर्म सेंसर टावर के अनुसार माना जा रहा है कि दूनिया में स्मार्टफोन्स की संख्या बढ़ने और इंटरनेट रिचार्ज के सस्ते होने के कारण डाउनलोडिंग की संख्या बढ़ी हैं। भारतीयों ने जिन 10 ऐप को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया, उनमें- टिकटॉक, वॉट्सऐप, लाइक, हॉटस्टार, फेसबुक, मैसेंजर, शेयरइट, हेलो, एमक्स प्लेयर और यूसी ब्राउजर शामिल हैं।

सेंसर टावर में मोबाइल इनसाइट्स के हेड रैंडी नीलसन ने बताया, ‘नए स्मार्टफोन यूजर्स के बढ़ने से भारत में ऐप इंस्टाल की ग्रोथ बढ़ी है। इनमें भी एंड्रॉयड यूजर्स ज्यादा हैं। यह ग्रोथ मुख्य तौर पर नए स्मार्टफोन यूजर्स की तरफ से आ रही है, इसलिए हम आगे भी इसके स्टेबल रहने की उम्मीद कर रहे हैं।’ और बताया की ऐप डाउनलोडिंग की दर 2020 तक कंम्पाउंड इनट्रस्ट की तरह बढ़गी।
आपको जानकारी दे दें कि सबसे ज्यादा डाउनलोड़ कीये गये टॉप टेन में एकमात्र भारतीय कंम्पनी का ऐप एएक्स प्लेयर हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता हैं कि ऐप डवलपिंग के मामले में चीनी और अमेरिकन कंम्पनीयों का काफी दबदबा हैं।
नीलसन ने बताया कि देश में पिछले 5 साल में ऐप डाउनलोड धीरे-धीरे बढ़ रहा था, लेकिन 2016 के मध्य में रिलांयस जियो की टेलीकॉम मार्केट में एंट्री के बाद से इसमें अचानक से तेजी आई। जियो की एंट्री से टेलीकॉम सेक्टर में प्राइस वॉर शुरू हुई, जिसके चलते डेटा की कीमत अब तक के सबसे निचले स्तर पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here