भारत जैसे देशों पर मंदी का असर कुछ ज्यादा ही दिख रहा है : आईएमएफ

0
61

जयपुर।   अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अब भारत में देखी जा रही मंदी को लेकर कहा है कि आज पूरे विश्व भर में मंदी का दौर है लेकिन इसका असर भारत में कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा है आपको बता दें कि आईएमएफ ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी से गुजर रही है जिसके कारण इस साल दुनिया के 90% देशों में वृद्धि दर कम होगी.

आपको बता दें कि संस्था के मुताबिक भारत जैसी उभरती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं पर इस मंदी का असर कुछ अधिक देखने को मिल रहा है वहीं आईएमएफ की नई प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लीना जो एवं विश्व बैंक और आईएमएफ का सालाना बैठक से पहले मंगलवार को अपने संबोधन में यह बात कही है और उनके मुताबिक मंदी की व्यापकता के कारण इस साल आर्थिक वृद्धि दर दशक के निचले स्तर पर आ पहुंची है.

वहीं इसके अलावा उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह वैश्विक आर्थिक परिदृश्य जारी होगा और उससे में पुरवा अनुमानों में कटौती करी जाएगी वहीं उन्होंने कहा कि करीब 40 उभरती और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर 5% से अधिक रहेगी.

वही आपको बता दें कि इसके भी अमेरिका और जापान और यूरोप की विकसित अर्थव्यवस्थाओं में आर्थिक गतिविधियों में बंदी देखने को मिल रही है. वहीं आईएमएफ का मुखिया का यह मानना है कि भारत और ब्राजील जैसी बड़ी उभरती अर्थव्यवस्थाओं में मंदी का असर अधिक देखने को मिल रहा है उनके मुताबिक चीन की आर्थिक वृद्धि दर भी धीरे-धीरे लगातार गिर रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here