कोरोना संक्रमण से बच्चों का टीकाकरण प्रभावित, इस सलाह का ध्यान रख बच्चों की करें देखभाल

0

जयपुर।विश्व में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण आज पूरा विश्व प्रभावित है।वहीं इस संक्रमण के चलते बच्चों का टीकाकरण भी प्रभावित हुआ है।जिससे बच्चों में अन्य रोगो के संक्रमण का खतरा बढ़ने की संभावना बनी हुई है।ऐसे में इंडियन अकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स ने कुछ निर्देश जारी किए है।जिनकी मदद से आप अपने बच्चों को टीकाकरण के प्रभाव से बचा सकते है।

बच्चों में लगाए जाने वाले टीका बीमारियों के वायरस को कमजोर कर देता है या उसे खत्म कर देता है। टीकाकरण से शिशु के शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है। जिससे भविष्य में बीमारियों से बचने में मदद मिलती है।बच्चों में टीकाकरण संक्रामक बीमारियों जैसे पोलियो,खसरा,टीबी आदि के प्रसार को रोकने में मदद करता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस के कारण करीब 32 लाख बच्चों में टीकाकरण नहीं हो पाया है।जिसके चलते विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बात पर गहरी चिंता जता चुका है कि बच्चों में रुटीन टीकाकरण नहीं होने के कारण शरीर में कोरोना व अन्य बीमारियों के संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ सकता है।

लेकिन अब इंडियन अकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स ने लोगो को सलाह दी है कि किसी बच्चे की मां अगर कोरोना ग्रस्त रही हो या उन्हें होम क्वारंटाइन किया गया है तो ऐसे बच्चे को अभिभावक अपने डॉक्टर की सलाह लेकर बच्चे का टीकाकरण अवश्य करवाएं।

इंडियन अकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स ने लोगो की इस बात की भी सलाह दी है कि कोरोना संक्रमण दौर में बच्चों के छूटे टीके को आगे की तारीखों में लगवाएं और स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र जाकर शिशु को पोलियो, इन्फ्लूएंजा, और खसरा का टीका लगवा सकते है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here