Immunity boosters:शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए, खानपान का रखें ध्यान

0

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखना बेहद आवश्यक है।क्योंकि शरीर में पौषक तत्वों की कमी के कारण इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिससे कोरोना संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।ऐसे में पाचन और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए उचित नींद और व्यायाम महत्वपूर्ण है।लेकिन खानपान का खास ध्यान रखना आवश्यक है।
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खानपान की इन बातों का रखें खास ध्यान—
1.डाइट में साबुत अनाज और फलियां जोड़कर आहार में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं।इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है।इससे पेट संबंधी रोगों के साथ डायबिटीज का खतरा कम होता है।

2.डाइट में चीनी और नमक में कटौती करें क्योंकि यह प्रतिरक्षा को कमजोर बनता है और इससे हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोगों का खतरा अधिक रहता है। परिष्कृत चीनी के रूप में आप नारियल चीनी, गुड़, शहद आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।

3. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए मौसमी फलों जैसे संतरे, अमरूद, अंगूर, सेब, पपीता आदि को अपनी डाइट में शामिल करें।
4. स्नैक, लंच, डिनर और सलाद के लिए हरी सब्जियों का सेवन करें।इसके लिए आप गोभी, ब्रोकोली, फूलगोभी और पालक आदि को शामिल करें।

5. शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए डिटॉक्सिफाइंग पानी पिएं।इसके लिए आप नींबू का रस, चुकंदर का रस, आंवला का रस आदि का सेवन करें।
शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए तुलसी, अदरक, लौग, काली मिर्च और दालचीनी का काढ़ा बनाकर सेवन करें।इसके अलावा प्रतिदिन अपनी डाइट में हल्दी वाला दूध अवश्य शामिल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here