Immunity boosters:डाइट में इन चीजों को करें शामिल, शरीर की इम्यूनिटी क्षमता होगी मजबूत

0

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में शरीर को इस खतरनाक वायरस से दूर रखने के लिए इम्यूनिटी क्षमता को मजबूत बनाए रखना बेहद आवश्यक है।क्योंकि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने से हमारा शरीर वायरल संक्रमण और कोरोना संक्रमण का शिकार जल्दी हो सकता है।ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल कर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रख सकते है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए के लिए डाइट में विटामिन—सी युक्त आहार को शामिल करना आवश्यक है।इसके लिए आप अपनी डाइट में विटामिन—सी युक्त संतरा, अंगूर, मौसमी, आंवला और खट्टे फलों को शामिल कर सकते है।

आप अपनी डाइट में शकरकंद को शामिल कर इम्यूनिटी क्षमता को मजबूत बनाए रख सकते है।शकरकंद में विटामिन—ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो कि हमारी त्वचा को संक्रमण से बचाने के साथ इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखता है।

हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए डाइट में मशरूम का सेवन अवश्यक है।मशरूम हमारी सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद कर उनको सक्रिय बनता है।सफेद रक्त कोशिकाएं हमारे शरीर को संक्रमण से दूर रखने में मदद करती है।

मशरूम में ग्लुकौन और बीटा कैरोटिन जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाएं जाते है, जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने मदद करते है।

आप अपनी डाइट में लहसुन को शामिल कर शरीर को कई प्रकार के रोगों से दूर रख सकते है।लहसुन में एलिसिन तत्व पाया जाता है, जो वायरल संक्रमण और बैक्टीरियल संक्रमण से शरीर की रक्षा करता है।इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here