गाजा पट्टी पर गिरा गाज ,इजरायली विमानों ने किया हवाई हमला

इजरायल के लड़ाकू विमानों ने शुक्रवार की सुबह दक्षिणी गाजा पट्टी में आतंकी ठिकानों पर हमले किए। यह हमला इजरायली शहर तेल अवीव पर आतंकी संघटन हमास के रॉकेट हमले की प्रतिक्रिया में हुई है

0
58

इजरायल के लड़ाकू विमानों ने शुक्रवार की सुबह दक्षिणी गाजा पट्टी में आतंकी ठिकानों पर हमले किए। यह हमला इजरायली शहर तेल अवीव पर आतंकी संघटन हमास के रॉकेट हमले की प्रतिक्रिया में हुई है। इस हमले के बाद ऐसी सम्भावना जताई जा रही है कि गाजा पट्टी और इजरायल के बीच हिंसा भड़क सकती है।
हाल ही में गुरुवार को रॉकेट से इजरायल के शहर तेल अवीव पर आतंकियों ने हमला किया था ।आपको बता दे कि 2014 के बाद पहली बार तेल अवीव को आतंकी संगठन हमास द्वारा निशाना बनाया गया है। हालांकि इस हमले से किसी भी किस्म का नुकसान नहीं हुआ है। हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने सैन्य प्रमुख के साथ और अन्य आला सुरक्षा अधिकारियों के साथ आपात बैठक की।
बैठक के तत्काल बाद ही इजरायल के लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी और मध्य गाजा को निशाना बनाकर उस पर हमला कर दिया।फिलिस्तीन के मीडिया ने कहा कि गाजा पट्टी के सत्तारूढ़ हमास समूह के नौसैन्य अड्डों को निशाना बनाया गया है। फ़िलहाल हमले में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।गुरुवार को रॉकेट से इजरायल के शहर तेल अवीव पर आतंकी हमला हुआ था। 2014 के बाद पहली बार तेल अवीव को निशाना बनाया गया है। हालांकि इस हमले से किसी के हताहत होने या नुकसान की खबर नहीं है। इस हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने सैन्य प्रमुख के साथ और अन्य सुरक्षा अधिकारियों के साथ आपात बैठक की।
दरअसल एक लम्बे अरसे से इजरायल और गाजा पट्टी में अंतराष्ट्रीय विवाद चल रहा है। आपको बता दे कि गाजा पट्टी एक छोटे सा फिलिस्तीनी क्षेत्र है जो मिस्र और इज़रायल के बीचो-बीच भूमध्यसागरीय तट पर स्थित है। फिलिस्तीन अरबी और मुस्लिम बहुल इलाका है। गौरतलब है कि इस पर ‘हमास’ आतंकवादी समूह का शासन है जो इजरायल विरोधी आतंकवादी समूह है, ऐसा इसलिए है क्योंकि फिलिस्तीन और कई मुस्लिम देश इजरायल को यहूदी राज्य के रुप में मानने से इनकार करते हैं.

कुछेक मायनो में यह सैन्य संघर्ष धार्मिक उन्माद की चरम परिणीति है। 1947 के बाद जब संयुक्त राष्ट्र ने फिलिस्तीन को एक यहूदी और एक अरब राज्य में बांट दिया था तब से फिलिस्तीन और इजरायल में आपसी विवाद जारी है। इस विवाद में एक अहम मुद्दा जुइस राज्य के रूप में इजरायल को स्वीकार करना है तो दूसरी तरफ गाजा पट्टी है जो इजराइल की स्थापना के समय से ही इजरायल और दूसरे अरब देशों में संघर्ष का कारण साबित हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here