IIT Delhi के छात्रों को 500 से अधिक जॉब प्रोफाइल की पेशकश

0

आईआईटी दिल्ली में प्लेसमेंट सीजन शुरू हो गया है। दिसंबर से मई तक 6 महीने कंपनियों द्वारा पूर्णकालिक हायरिंग के लिए साक्षात्कार आयोजित किए जा रहे हैं। आईआईटी दिल्ली में लगभग 300 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों द्वारा छात्रों को कई क्षेत्रों में 500 से अधिक जॉब प्रोफाइल की पेशकश की गई है। आईआईटी दिल्ली में इस वर्ष, हायरिंग प्रक्रियाओं को एक आभासी मोड में संचालित किया जा रहा है। अभूतपूर्व वैश्विक स्थिति में भी आईआईटी दिल्ली, भारत में सबसे अधिक रोजगार देने वाला संस्थान है।

आईआईटी दिल्ली में वर्ष 2020 में बेहतरीन जॉब के सबसे अधिक ऑफर देने वाली कंपनियों में कई मल्टीनेशनल कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा जिन कंपनियों ने सबसे अधिक और बेहतरीन जॉब ऑफर आईआईटी दिल्ली के छात्रों को दिए हैं, उनमें माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल, गोल्डमैन आदि शामिल हैं।

अनिशा ओबराय मदन, प्रमुख, ऑफिस ऑफ करियर सर्विसेज आईआईटी दिल्ली ने कहा, “हम उन सभी कंपनियों का धन्यवाद करते हैं, जिन्होंने आईआईटी दिल्ली के छात्रों में अपना विश्वास व्यक्त किया है। हमें उम्मीद है नई प्रक्रिया से सभी राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय कंपनियां अपने जॉब ऑफर सुगमता से दिल्ली आईआईटी में दे सकेंगे। दिल्ली आईआईटी में छात्रों और जॉब ऑफर करने वाली कंपनियों दोनों के लिए एक सुगम एवं सरल वातावरण तैयार करने की कोशिश की है।”

इस साल की कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए सरल प्लेसमेंट प्रक्रिया के लिए एक नई कंपनी के शेड्यूलिंग प्रतिमान की अवधारणा की गई है। इस वर्ष एक चयन प्रक्रिया के लिए जॉब ऑफर करने वाली कंपनी और छात्र, एक आभासी मोड में शामिल हो रहे हैं। इस दौरान पूरी साक्षात्कार प्रक्रिया पिछले वर्षो के विपरीत कई पारियों के मुकाबले कम समय में होंगी।

प्लेसमेंट सीजन के पहले चरण के पहले दिन तक, पूर्व प्लेसमेंट ऑफर (पीपीओ) सहित 300 से अधिक प्लेसमेंट ऑफर आईआईटी दिल्ली के छात्रों ने हासिल किए हैं।

आईआईटी दिल्ली में इस साल हांगकांग में स्थित कंपनियों से अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रस्ताव प्राप्त हुए थे। दक्षिण कोरिया और अमेरिका से भी कई छात्रों ने कई इंटर्नशिप ऑफर हासिल किए हैं। इस वर्ष आईआईटी दिल्ली ने अपने उच्च मूल्य के पैकेजों का उल्लेख नहीं करने का फैसला किया है।

नयूज स्त्रोत आईएएनएस

SHARE
Previous articleBhopal gas tragedy की बरसी पर गुरुवार को होगी प्रार्थना सभा
Next articleB’wood Celebs: इन सेलेब्स ने दिसंबर के महीने में रचाई है शादी, कपिल शर्मा से लेकर प्रियंका चोपड़ा तक है शामिल
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here