SBI ने ग्राहकों को भेजा ये SMS! इग्नोर किया तो ब्लॉक हो जाएगा आपका अकाउंट

0
60

जयपुर। भारत का सबसे बड़ा सरकारी एसबीआई है और अगर आपका बैंक अकाउंट भी एसबीआई  में है तो ये जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। एसबीआई अपने सभी खाता धारको को मेसेज भेज रहा है की “भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार आपके खाते में केवाईसी दस्तावेजों को अपडेट किया जाना है। कृपया नवीनतम केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपनी एसबीआई शाखा में जाकर संपर्क करें। केवाईसी पूरी नहीं किए जाने की स्थिति में आपके खाते में भविष्य में किए जाने वाले लेन-देन पर रोक लगाई जा सकती है।

आपको बता दे की केवाईसी का मतलब है की आपको अपने बारे में जानकारी अपने बांको को देनी है।

आप अपना केवाईसी कराने के लिए पासपोर्ट ,मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार पत्र/कार्ड, नरेगा (एनआरईजीए) कार्ड, पेंशन भुगतान आदेश, डाकघरों द्वारा जारी पहचान पत्र, पैन (पी ए एन) कार्ड, जन प्राधिकरण द्वारा जारी पहचान पत्र, यूजीसी/एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय द्वारा जारी प्रमाण पत्र जिसपर फोटो लगा हो, सरकार/सेना का पहचान पत्र, विश्वसनीय नियोक्ताओं द्वारा जारी पहचान पत्र अपना केवाईसी कराने के लिए ले जा सकते है।

आपको अपना केवाईसी कराने के लिए ऊपर दिए किसी भी दस्तावेज को और उनकी ज़ेरोक्स कॉपी को अपनी बैंक की ब्रांच में ले जाना होगा और वहां पर अपना केवाईसी कराना होगा।

आपको बता दे की सभी को अपने बैंक के खाते का केवाईसी करना बहुत जरुरी होता है आप केवाईसी कराए हुए अकाउंट से ही म्यूचुअल फंड में निवेश, बैंक लॉकर्स लेने पर, या फिर पुरानी कंपनी की पीएफ राशि निकालने के कार्य कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here