मोटापा कम करना चाहते है तो करें यह उपाय, जल्दी पढ़ें

0
371

जयपुर। बदलती लाइफ स्टाइल में हम में से बहुत से लोग बढ़ते मोटापे से परेशान हैं। परेशानी इतनी है कि जब भी मौका मिलता है हम अपनी इस समस्या के विषय में बात करने से नहीं चूकते। लाइफ स्टाइल में हम में से बहुत से लोग बढ़ते मोटापे से परेशान हैं। परेशानी इतनी है कि जब भी मौका मिलता है हम अपनी इस समस्या के विषय में बात करने से नहीं चूकते। हम ऑफिस में, दोस्तों के साथ, घर में और जहां मौका मिलता है बाकी लोगों की हां में हां मिलाते हुए देखे जा सकते हैं, जब मोटे लोग कहते हैं कि हमारा तो हवा खाकर भी वजन बढ़ता है।

Motapa Kam Karne Ke Nuskhe in Hindi

एक्ससाइज करने से आप हल्का महसूस करते हैं और बिना किसी दो राय के एक्ससाइज शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक है। लेकिन एक्ससाइज करना अपने आप में एक बड़ी चुनौती है। एक नियत समय पर जिम जाना आज की लाइफ स्टाइल में नामुमकिन सा हो चला है। फिट होना न केवल अच्छे दिखने के लिए जरूरी है बल्कि इससे मोटापा, डिप्रेशन, चिंता, ह्रदय रोग, बल्ड प्रेशर, कुछ किस्म के कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों का असर भी कम होता है।

इसलिए आज मैं आपको मोटापा कम करने के असरदार उपाय बताऊंगी। इन्हें फॉलो करके आप बहुत आसानी से मोटापा कम कर सकते हैं। इन्हें करने से आपको किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा।

-सबसे पहले तो आप आपनी डाइट में उबली दाल, पनीर, सेब, ताजा जूस, फैट फ्री दूध, ओट्स, उबली हरी सब्जिसां और अंडो का सफेद हिस्सा सामिल करें। इसके अलावा आपको रोजाना 30-40 मिनट जागिंग या वाक करनी है और दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं।

-रात को कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए और सुबह उठने के बाद खली पेट हलके गुनगुने पानी में थोड़ा सा शहद मिलाके पीलें इससे पेट की चर्बी जल्दी दूर होती है I उसके बाद थोड़ा एक्सरसाइज करे। सबसे पुराना एवं कारगर उपाय नींबू पानी है जो पाचन क्रिया को ठीक करता है। मोटापा घटाने के लिए पाचन क्रिया ठीक होना बेहद जरूरी है क्योंकि ये शरीर के अतिरिक्त चर्बी को जला के पोशाक तत्व प्रदान करता है। साथ ही ये मेटाबोलिस्म को कम करने वाले प्रधारतों को बॉडी से बाहर निकलता है।

– एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच अदरक का पेस्ट और एक चम्मच निम्बू का रास मिलके पीलें I इसका असर आपको बस एक ही महीने में देखने को मिलेगा I

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here