गुस्से पर चाहते हो काबू तो अपनायें ये तीन रास्ते

0
32

जयपुर। आपने देखा होगा कि कई लोगों को बात-बात पर गुस्सा आता है। आपको बता दें कि अधिक क्रोध या गुस्से के कारण शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से कमजोर हो जाते है। आपको बता दें कि गुस्सा करने से तनाव बढ़ने वाले हार्मोन का स्त्राव अधिक होता है। एड्रेनलिन, सेरोटोनिन, डोपामाइन हार्मोन का स्तर बढ़ने से आपके रक्तचाप एवं हृदय की गति बढ़ती है, जो हाइपरटेंशन एवं हृदय रोग का कारण बन सकता है। कई बार इनका स्तर इतना बढ़ जाता है कि मानसिक रोगों के शिकार हो जाते हैं। अगर क्रोध पर काबू होगा तो व्यक्ति स्वस्थ रहेगा। तो आइये जानते हैं गुस्से पर कंट्रोल करने के कुछ आसान से उपाय…

 

नींद की कमी इंसान को बीमार बना देती है। जब नींद पूरी नहीं होती है तो हमारा दिमागी संतुलन गड़बड़ हो जाता है। नींद पूरी नहीं होने से चिड़चिड़ापन होने लगता है। इससे हमें गुस्सा आने लगता है। इसलिए भरपूर नींद लेना आवश्यक है।

अगर आप क्रोध पर काबू पाना चाहते हैं, तो व्यायाम सबसे जरूरी है। अगर इंसान शारीरिक रूप से स्वस्थ होगा तो वह खुश रहेगा। जब व्यक्ति खुश रहता है तो क्रोध से स्वत ही दूर हो जाता है। जॉगिंग, वॉकिंग, साइकिलिंग करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

क्रोध से बचने के लिए व्यक्ति को सकारात्मक सोच रखनी चाहिए। अगर व्यक्ति में नकारात्मक सोच आती है तो उसमें गुस्सा अपने आप आने लगता है। इसलिए ऐसे लोगों के साथ रहे जिनसे पॉजीटिव एनर्जी मिलती है। सकारात्मक सोच व्यक्ति को ऊर्जावान, उत्साहित और दमदार बनाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here