‘कम खर्च’ में वजन बढ़ाने वाला नाश्ता

वजन किसी का बहुत ज्यादा तो किसी का बहुत कम यह समस्या बनी ही रहती है आजकल की जीवन शेली कुछ ऐसी हो गई है कोई भी अपने वजन को लेकर खुश नहीं है ।

0
138

जयपुर । वजन किसी का बहुत ज्यादा तो किसी का बहुत कम यह समस्या बनी ही रहती है आजकल की जीवन शेली कुछ ऐसी हो गई है कोई भी अपने वजन को लेकर खुश नहीं है तो किसी के पास परफेक्ट फिगर नहीं है और इस बात से हर कोई दुखी है । कोई वज़न कम करने में लगा हुआ है कोई बढ़ाने के लिए लगा हुआ है । लोग अपने वज़न को लेकर काफी परेशान रहते हैं बहुत कुछ करते भी है । घंटों जिम मे मेहनत करते हैं अकभी बहुत कुछ खाते हैं पर कोई खास फायदा नहीं होता है ।

आज के अंक में हम बात कर रहें है उन लोगों के बारे में जो अपना वज़न बढ़ाने में लगे हुए हैं पर उसके लिए उनको बहुत सारी मेहनत और बहुत ही महंगे खान पान को अपनाना पद रहा है जो हर किसी के बस की बात नहीं है । अब हर कोई रोज इतने पैसे तो खर्च नहीं कर सकता की महंगे महंगे मेवे फल और कई चीजों का सेवन करे । आज हम आपको इसी बारे में कुछ खास बताने जा रहे हैं ।

आज हम आपको बताएँगे की कैसे आप कम खर्च के साथ अपना वज़न बढ़ा सकते हैं । आपको जान कर बहुत हैरानी हो रही होगी की यह कैसी बात हम कर रहें है की कम खर्च के साथ अपना वज़न बढ़ाया जा सकता है । वज़न बढ़ने के लिए तो बहुत कुछ करना पड़ता है और उस गतिविधि में तो काफी मेहनत और पैसा खर्च होता है । पर आपको ऐसा कुछ नहीं करना हाइया जिसकी वजह से आपके बहुत सारे पैसे खर्च हो जाएँ । आइये जानते हैं की क्या बात है वो जो आपके और आपकी जेब को फायदा पहुंचाएगी ।

आपको यह भोजन नाश्ते में खाना है और यह सेहत के लिए बहुत ही फायदा पहुँचने वाला नाश्ता है । नाश्ते की विधि और क्या करना है इस बारें हम आपको बताते हैं ।

आपको कोई भी 3 सब्जी इनमे से चुननी है जो भी आप खाना चाहे यह आपकी इच्छा पर निर्भर है ।

गाजर , शिमला मिर्च, पत्ता गोभी ,गोभी , मटर , टमाटर , प्याज़ , पालक ।

मिर्च, नमक और अंडा या आप शाकाहारी हैं तो पनीर का उपयोग कर सकते हैं ।

सब्जियों को बारीक बारीक काट लें और एक पैन में एक चम्मच चोटी चम्मच तेल डालें और सब्जियों को भून लें हल्का भून लेने पर उसमें अंडा या पनीर दल कर पका लें । पकने के बाद इसका सेवन नाशतें में गरमा गरम खाएं यह आपको आपका वज़न बढ़ाने में मदद भी करेगा और आपका स्वस्थ्य भी अच्छा रखेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here