Vastu tips: सुख समृद्धि और उन्नति के लिए जरूर करें ये सरल उपाय, होगा लाभ

0

हर कोई अपने जीवन में सुख शांति और समृद्धि की कामना करता हैं मगर समृद्धि का अर्थ केवल धनकी अधिकता नहीं होता हैं बल्कि घर में सुख, शांति अच्छा स्वास्थ्य, मानसिक संतोश और परिवारजनों के बीच अच्छा तालमेल हो माना जाता हैं ये सब ही मिलकर व्यक्ति के जीवन को समृद्ध और खुशहाल बनाते हैं ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताया गया हैं जिन्हें करने के बाद घर में सकारात्मक शक्ति का प्रवेश होता हैं और नकारात्मक शक्ति दूर हो जाती हैं इन सरल उपायों को करने से घर में शांति और जीवन में समृद्धि व उन्नति में वृद्धि होती हैं तो आज हम आपको इन्हीं उपायों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

वास्तु अनुसार घर के मुख्य द्वार को हमेशा ही साफ सुथरा रखना चाहिए। सुबह में कुछ समय के लिए मुख्य द्वार को अवश्य खोल देना चाहिए। वही घर के अंदर पूर्व दिशा, उत्तर दिशा, ईशान कोण और घर के मध्य भाग, इन जगहों को विशेष रूप से साफ रखना चाहिए। इन स्थानों पर कूड़ा नहीं होना चाहिए। घर की पूर्व या उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा जरूर रखना चाहिए और प्रतिदिन सुबह और शाम को घी का दीपक जलाना चाहिए। घर के अंदर उत्तर दिशा की दीवार पर नीले रंग की रोशनी वाला छोटा बल्ब लगाए जो अधिकांश समय जलता रहे। इससे आर्थिक समृद्धि में बढ़ोत्तरी होती हैं।

सुबह और शाम कुछ समय के लिए घर में धीमी आवाज में गायत्री या महामृत्युंजय मंत्र आदि बजाएं। घर के मुख्य द्वार पर बाहर की ओर स्वास्तिक जरूर लगाएं। अपनी नियमित आय में से प्रतिमाह कुछ भोजन या आवश्यक पदार्थ गरीबों को दान जरूर करें। ऐसा करने से भगवान की कृपा बनी रहती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here