सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले ये खबर जरूर पढ़े

0
926

जयपुर। देश में बेरोजगारी अपने चरम पर है, नोटबंदी के कारण गई लोगों की नौकरिया अभी तक उनको वापस नहीं मिली है और सरकारी नौकरीयां भी नहीं है, क्यों की सरकार लोगों को रोजगार नहीं देना चाहती है।

CSDS की रिपोर्ट कहती है की आज देश का करीब 65 प्रतिशत युवा सरकारी नौकरी चाहता है, लेकिन आज देश में सरकारी नौकरी की इतनी होड़ मची है की किसी का भी सरकारी नौकरी पाना कोई आसान काम नहीं है।

अब हम आपको रेलवे की भर्ती के जरिए बाताते है की इस वक्त देश में सरकारी नौकरी पाना कितना मुश्किल है। रेल मंत्रालय ने 9 अगस्त 2018 को एक प्रेस रिलीज़ निकली और इस प्रेस रिलीज दो महत्वपूर्ण आकड़े थे जो इस देश के सभी युवओं को देखने चाहिए खास कर उन युवओं को जो रेलवे में नौकरी की तैयारी कर रही है या नौकरी पाने की इच्छा रखते है।

इस प्रेस रिलीज़ में लिखा है की रेलवे में नौकरी पाने के लिए पहले राउंड में 60 हजार नौकरियों के लिए करीब 47.55 लोगों ने आवेदन दिए है। ये 60 हजार नौकरी लोको पायलेट के लिए है।

वहीं एक अलग राउंड में जहां करीब 63 हजार नौकरिया है वहां पर करीब 1.9 करोड़ प्रत्याशी है, यानी जब आप इन दोनों को जोड़ कर देखेगे तो आपको पता चलेगा की रेलवे के एक पद के लिए करीब 193 प्रत्याशी है।

अब इसे आप प्रतिशत के रूप में देखेगे तो आप पाएगे की किसी को भी नौकरी मिलने का प्रतिशत सिर्फ 0.5 प्रतिशत है। यानी सिर्फ आधा प्रतिशत मौका है की कोई इन नौकरियों को पा सके। ये हाल आपको हर सरकारी नौकरियों की भर्ती में मिल जाएगा लेकिन सरकार इस पर कुछ नहीं कर रही है।

इस वक्त केंद्र सरकार के पास देश में 24 लाख नौकरिया है लेकिन फिर भी सरकार इन नौकरिउओ को नहीं दे रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here