आपको अगर माइग्रेन की बीमारी है तो आप प्रतिदिन सुबह करे इस आसान योगासन को

0

जयपुर।हमारे सिर बहुत तेज और लगातार होने वाले दर्द को माइग्रेन नामक बीमारी कहा जाता है।माइग्रेन की यह बीमारी जी घबराना, उल्टी और प्रकाश के प्रति संवेदनशील होती है। माइग्रेन का तीव्र सिर दर्द कई घंटो तक बना रह सकता है,जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए घातक होता है। एक शोध के अनुसार बताया गया है कि पुरूषो की तुलना में महिलाओं को यह बीमारी 3 गुना अधिक होती है।वहीं माइग्रेन की समस्या अधिकतर 10 से 40 साल की उम्र के लोगो में अधिक देखी जा रही है।

माइग्रेन का सिर दर्द हमारे शरीर में कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियों के कारण हो सकता है जिनमें कि शरीर में रहने वाला तनाव, थकान और अवसाद की स्थिति, इसके अलावा मौसम का परिवर्तन भी माइग्रेन को बढ़ाने वाला होता है।

माइग्रेन के इलाज के लिए कई प्रकार की दवाएं इस्तेमाल की जाती है लेकिन दवाओ का प्रभाव अधिक देर तक नही रहता है और यह फिर शुरू हो सकता है।इसलिए इस बीमारी के लक्षणों का योग के द्वारा ही कंट्रोल किया जा सकता है। माइग्रेन की समस्या तनाव से अधिक बढ़ती है इसलिय भ्रामरी योगासन के द्वारा हम तनाव कम कर सकते है।

भ्रामरी योगासन को करने से हमारा क्रोध, उत्‍तेजना, हताशा और अवसाद दूर होता है इसलिए भ्रामरी प्राणायाम मन को तुरंत शांत करने के साथ ही माइग्रेन के लिए भी में प्रभावी माना जा सकता है।

आप इस आसान भ्रामरी आसन को प्रतिदिन सुबह उठकर करे और माइग्रेन की समस्या से बच सकते है।इस आसान क्रिया को आप घर, ऑफिस या किसी भी जगह आसानी से कर सकते है और मन को शांत बना सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here