आपके कान में छेद है तो आपको हो सकते हैं कई खतरें, जानिये

0
132

जयपुर। जैसा की हम जानते है कि अक्सर इंसान के शरीर पर कई तरह के निशान पाए जाते हैं जिनके बारे में लोगों के अंदर कई तरह की धारणायें है। इसी तरह से कई बार कुछ अनजान से दिखने वाले निशान असल में किसी बड़ी बीमारी या फिर शारीरिक समस्या की निशानी होते हैं। वैसे कई लोग इनको नज़रअंदाज कर देते हैं। ही मगर सही समय पर पता नहीं चलने से वे बाद में गंभीर रूप धारण कर लेते हैं। इसी के साथ आपको बता दे कि ऐसा ही एक निशान कान के आसपास पाया जाता है।

इसके बारे में आपको बता दे कि कान के पास एक छोटा सा छेद पाया जाता है। वैसे तो लोग इस पर कभी ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन आपको बता दे कि हम इसी तरह के छोटे मोटे निशान भी अपने आप में बहुत खास होते हैं जो अपनी ही विशेषतायें लिये है। आपको जानकर हैरानी है कि कान के आसपास या ऊपरी हिस्से में पाए जाने वाले इस छोटे से छेद को मेडिकल जुबान में प्रीऑरीकुलर साइनस कहा जाता है। आपको जानकारी दे दे कि लोगों में यह छेद बढ़ती उम्र के साथ गायब हो जाता है,लेकिन किन्ही लोहों के ये गायब नहीं होता हैं

तो इसी के कारण ये इसे अफवाह के चलते किसी गंभीर बीमारी का लक्षण मान लेते हैं। वैसे तो ये छेद जन्मजात की उत्पन्न होता है, जो कान के बाहरी हिस्से में दिखाई देता है। शोधकर्ताओं ने इसके बारे में बताते है कि ज्यादातर मामलों में यह छेद दाएं कान के आसपास अधिक पाया जाता है। इसकी असलीयत बता दे कि मां के पेट में जब भ्रूण का विकास सही से नहीं हो पाता है तो यह छेद कान के आसपास बन जाता है। लेकिन बता दे कि इस छेद से कोई खास खतरा नहीं होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here