बहुत ज्यादा डकार आती है तो यह है गंभीर बीमारी का संकेत आप भी हो सकते इसके शिकार

खाना खाने के बाद एक से दो डकार आना अच्छी बात मानी जाती है डकार का आना यह दर्शाता है की आप तृप्त हो कर भोजन कर चुके हैं

0
69

जयपुर । खाना खाने के बाद एक से दो डकार आना अच्छी बात मानी जाती है डकार का आना यह दर्शाता है की आप तृप्त हो कर भोजन कर चुके हैं यह बहुत ही आम बात है डकार आना कोई समस्या नही है पर डकार का लगातार आते रहना यह बहुत ज्यादा परेशानी का कारण है ।

कई लोग ऐसे होते हैं जिनको सारा सारा दिन डकार आने की परेशानी रहती है कुछ ऐसे होते हैं जिनको खाना खाते ही तेज़ी से डकारें आने लगती है और लगातार आती ही रहती है और तो और कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको ज़ोर से हाथ भी लगा दो तो डकार  आना शुरू हो जाती है और फिर वह रुकती नही है यह आम बात नही है यह हमारे पेट में होने वाली बहुत ही गंभीर बीमारियों का नतीजा और हमारे द्वारा की गई कुछ गलतियों का नतीजा होता है ।

इस बात  को समझ पाना बहुत आसान बात नही है अहम सिको बहुत ही आम समस्या समझ कर नज़र अंदाज़ कर देते हैं आज हम आपको बता देते हैं की आखिर क्या कारण है इस तरह की परेशानी के पीछे ?

कई बार गैस्ट्रोसोफेजिअल रिफ्लक्स डिज़ीज़ (जीइआरडी) या सीने में तेज जलन के कारण भी ज्यादा डकार आती हैं। इस बीमारी में आंतों में जलन होने लगती है और आहार नलिका (फूड पाइप) में एसिड बनने लगता है जिसकी वजह से डकारों की परेशानी होने लगती है ।

खाना खाते समय ज्यादा हवा पेट में निगल जाते हैं और फिर डकारें आने लगती हैं। इस स्थिति को ही ऐरोफेजिया कहते हैं। इससे समस्या से बचने के लिए छोटे निवाले लें और मुंह बंद करके धीरे-धीरे खाने को चबा कर निगलें।

पेप्टिक अल्सर के कारण भी ज्यादा डकारे आ सकती हैँ। दरअसल जब पाचन तंत्र को पेट की गैस से और एच.पायलोरी नामक बैक्टीरिया से क्षति पहुंचती है तो ज्यादा डकार आने लगती हैं जो की हमरे पाचन के क्षति ग्रस्त होने को दर्शाता है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here