अगर आप भी ब्रश करने से पहले टूथपेस्ट को करते है गीला, तो जरुर पढ़ लें ये खबर

0
32

जयपुर। हर इंसान सुबह जगते ही सबसे पहले ब्रश करते हैं। जिससे आप के मुंह में मौजूद बैक्टीरिया शरीर के अंदर न जाएं। तथा आप के दांत भी साफ तथा चमकदार बने रहे। अधिकांश लोगों ब्रश पर टूथपेस्ट लगाने के बाद ब्रश को गीला करते है। या फिर ब्रश को गीला कर उस के बाद ब्रश पर टूथपेस्ट लगाते हैं। आज कल ब्रश करने से पहले ब्रश को गीला करने को लेकर लोग अपनी अलग अलग राय दे रहे हैं।

इभी हाल ही में डेंटिस्ट ल्यूक थोर्ले ने ब्रश करने से पहले ब्रश को गीला करने को लेकर लेकर जानकारी दी है कि ब्रश करने से पहले टूथब्रश को गीला नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे आपके टूथपेस्ट पर प्रभाव पड़ता है तथा ऐसा करने से आप के टीथपेस्ट का प्रभाव कम हो जाता है।

वहीं डेंटिस्ट डॉ. राहा सेपेहर ने इस मुद्दे पर अपनी राय देते हुए कहा कि आप ब्रश करने से पहले ब्रश को हल्का गीला कर सकते हैं क्योंकि ज्यादा पतले टूथपेस्ट से ब्रश पर लगाने से आप की ब्रशिंग की दक्षता काफई हद तक कम हो जाती है। तथा यह आफ के दांतो के लिए काफई हानिकारक हो सकता है। इस लिए ब्रश करने के बाद पानी से अच्छे से कुल्ले कर लेने चाहिए जिससे आप के दांत अच्छे से साफ हो जाएं।

साथ ही राहा सेपेहर ने बताया कि यदि आप ब्रश करने से पहले टूथब्रश को गीला करते हैं तो उसे नल के नीचे 1 सेकंड से ज्यादा न रखें। क्योंकि ज्यादा समय तक टूथपेस्ट को गिला करने से टूथपेस्ट का प्रभाव कम हो जाता है। जिससे आप के टूथपेस्ट का प्रभाव कम न पड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here