अगर आप भी खाते हो ज्यादा केले तो हो जायें सावधान

0
103

जयपुर। आपको पता होगा कि केला खाने वालों का एनर्जी लेवल साधारण व्यक्ति से अधिक होता है। बता दें कि एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ ही केले के अंदर विटामिन, आयरन और फाइबर भी पाया जाता है। आपको बता दें कि एनर्जी से भरपूर होने के कारण ही एथलीट प्रतिदिन केले का सेवन अवश्य करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि केले का ज्यादा सेवन करना भी हमारे शरीर के लिये नुकसान साबित हो सकता है।

आपको भी पता है और सभी जानते है कि केला खाने से सेहत अच्छी बनी रहती है, पर आप शायद ये नहीं जानते है कि केले में मिनरल्स, विटामिन, कैल्शियम के साथ.साथ पोटेशियम की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, ऐसे में अगर अधिक मात्रा में पोटेशियम का सेवन किया जाए तो इससे सेहत को बहुत नुकसान पहुंच सकता है।

एक रिसर्च के अनुसार बात करें तो यदि कोई व्यक्ति 400 से ज्यादा केले का सेवन करता है, तो उसके शरीर में पोटेशियम की मात्रा बेहद ज्यादा हो जाती है। इसकी वजह से ये दिल की धडक़नों को भी बंद कर सकती है, आपको ऐसे में किडनी के मरीजों को भी केले का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

शरीर को सुचारु रूप से संचालित करने के लिए संतुलित मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है। अगर आप केला खाते हैं तो आपके पेट में अन्य हेल्दी फूड्स के लिए बेहद कम जगह बचती है। सेहतमंद रहने के लिए आपको हर दिन कम से कम दो कप फ्रूट्स जरूर खाने चाहिए। जिससे शरीर में पोषक तत्वों का संतुलन बना रहता है।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि केला एक हाई कैलोरी फूड होता है। जानकारी के लिये बत दें कि दो केला खाने से ही आपको 300 कैलोरी मिलती है। ऐसे में आपका ज्यादा मात्रा में केला खाना आपके लिये मोटापे को भी दावत दे सकता है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो कोशिश करें कि एक दिन में केवल दो ही केले खाएं। वो भी तब जब आप और कोई फल नहीं खा रहे हों तो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here