आप भी है पसीने की बदबू से परेशान तो अपनाए ये टिप्स

जयपुर। गर्मियों के मौसम में पसीना आना आम बात है कई बार अंडरआर्म, पांवों, हथेली में पसीने की बदबू से शर्मिंदगी झेलनी पड़ जाती है।

0
141

जयपुर। गर्मियों के मौसम में पसीना आना आम बात है कई बार अंडरआर्म, पांवों, हथेली में पसीने की बदबू से शर्मिंदगी झेलनी पड़ जाती है। मानसिक तनाव, शारीरिक परिश्रम भावनात्मक उत्तेजना, आहार-बिहार, आनुवांशिक हार्मोन असंतुलन तथा वातावरण में उच्च तापमान गार्मियों में पसीने का मुख्य कारण माना जा सकता है। पसीने से शरीर में फंगल इन्फेक्शन भी हो सकते हैं। यूं तो पसीना पूरी तरह गंधरहित होता है, लेकिन जब पसीना त्वचा के स्तर पर विद्यमान बैक्टीरिया से मिलता है तो पसीने से बदबू आना शुरू हो जाती है।

सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन का कहना है कि ऐसे में नींबू के पानी, गुलाबजल, दही, बेंकिग, सोडा, ताजे पानी जैसे आसान घरेलू उपायों को अपनाकर गार्मियों में पसीने की समस्या से पूरी तरह निजात पाया जा सकता है। भीषण गर्मियों के दौरान सूती कपड़े पहनिए जिससे पसीने के सूखने में मदद मिलेगी। गर्मियों में प्रतिदिन कपड़े बदलिए तथा खुले तथा हल्के कपड़े ज्यादा उपयुक्त तथा आरामदेह साबित होते हैं। गर्मियों में पसीने की बदबू को रोकने के लिए डिओडरेंट काफी मददगार साबित होते हैं। हमेशा हल्का सुगंधित डिओडरेंट के प्रयोग को वरीयता दें, क्योंकि तेज सुगंध के डिओडरेंट से त्वचा में जलन या संवेदनशील रसायनिक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे त्वचा खराब हो सकती है तथा त्वचा पर काले ध्ब्बे पड़ सकते हैं। इसके अलावा टेल्कम पाउडर और इत्र का भी प्रयोग किया जा सकता है।

हर्बल क्वीन के नाम से मशहूर शहनाज हुसैन ने कहा कि वेंकिंग सोडा पसीने की बदबू को रोकने में अहम भूमिका अदा करता है। वेंकिग सोडा, पानी तथा नींबू रस को मिलाकर पेस्ट बना लें तथा इस पेस्ट को अंडर आम्र्स में 10 मिनट तक लगाकर ताजे पानी से धो डालें। इससे पसीने की बदबू को रोकने में मदद मिलेगी। बेंकिग सोडा तथा टैलकम पाउडर का मिश्रण बना कर इसे अंडर आम्र्स तथा पांवों पर 10 मिनट तक लगाने के बाद ताजे पानी से धे डालिए। इससे पसीने की समस्या से निजात मिलेगी। पसीने की बदबू वाले शरीर के हिस्सों पर कच्चे आलू के स्लाइस रगडऩे से भी पसीने की बदबू से छुटकारा मिलता है। नहाने के टब के पानी में फिटकरी तथा पुदीने की पत्तियों को डालकर नहाने से भी शरीर में ठंडक तथा ताजगी का अहसास होता है तथा पसीने समस्या से छुटकारा मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here