आप शरीर के जोड़ो के दर्द से परेशान है तो आप करे इन घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल

0

जयपुर।इस भागदौड भरी लाइफस्टाइल में घंटो बैठकर काम करने और खानपान का ध्यान ना रख पाने के कारण् हमें शारीरिक तौर पर थकान हो जाती है।इसके चलते आगे चलकर धीरे—धीरे हमारे जोडों में दर्द होना शुरू हो जाता है।इसलिए आज हम आपको जोडो के दर्द का घरेलु तौर पर इलाज करने की जानकारी दे रहे है।अगर आप जोडो के दर्द से परेशान है तो आप मछली का सेवन करे या फिर इसके तेल की मालिश कर सकते है।आप चाहें तो मछली का तेल का इस्तेमाल भोजन पकाने में कर सकते है।

मछली के तेल से किसी भी तरह का कोई भी साइड-इफेक्ट नही होता है बल्कि हमारे जोड़ो के दर्द को कम करने में मदद करता है।इसके अलावा मछली के तेल में हमारे शरीर की हड्डियों को स्ट्रांग बनाने वाली सभी आवश्यक पौषक तत्व भी मौजूद होते है।जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड एक खास पौषक तत्व माना गया है।

मछली को तेल हमारी हड्डियों के साथ हृदय के लिए भी बहुत फायदेमंद है।आपको बता दे कि मछलियों में ट्यूना, हलिबेट, शैवाल, क्रिल्ल जैसी मछलियों का सेवन हमारे लिए लाभदायक होता है क्योंकि इन मछलियों में ओमेगा—3 फैटी एसिड की मात्रा में काफी अधिक होती है।

आप मछली तेल के बने कैप्सूल का सेवन कर सकते है।इसके अलावा आप सूखे मेवे,सोयाबीन,ब्रोकली, अलसी, सूरजमुखी के बीज, शलगम और हरी बीन्स का इस्तेमाल कर ओमेगा—3 पौषक तत्व की प्राप्ति कर अपने शरीर के जोड़ो के दर्द को दूर कर सकते है।

इसके अलावा शाकाहारी लोगो के लिए दूध, पनीर और सोया मिल्क का सेवन भी जोड़ो के दर्द को दूर करने के काम आ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here